Tuesday , April 30 2024
Home / MainSlide / रिजर्व बैंक ने लघु और मध्यम उद्योगों के लिए की 50 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा

रिजर्व बैंक ने लघु और मध्यम उद्योगों के लिए की 50 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा

मुबंई 17 अप्रैल।भारतीय रिजर्व बैंक ने लॉकडाउन के कारण हुए नुकसान से उबरने के लिये लघु और मध्‍यम उद्योगों के लिए 50 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है।

बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसके साथ ही आज रिवर्स रैपोरेट को चार प्रतिशत से घटाकर तीन दशमलव सात पांच प्रतिशत करने की घोषणा की। रैपोरेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। श्री दास ने यह भी घोषणा की कि बैंकों के फंसे कर्जों के लिए समाधान योजना की अवधि नब्‍बे दिन तक बढ़ा दी जायेगी। उन्‍होंने बताया कि गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों द्वारा रियल एस्‍टेट कंपनियों को दिये गये ऋणों पर अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा दिये जाने वाले लाभ के समान लाभ दिया जायेगा।

उन्‍होंने बताया कि इन उपायों से बाजार नकदी का प्रवाह बनाये रखने में मदद मिलेगी, बैंक ऋण सुविधा बढ़ेगी। वित्‍तीय दबाव कम होगा और बाजारों का औपचारिक संचालन हो सकेगा। श्री दास ने बताया कि अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष के अनुमान के अनुसार भारत की विकास दर जी-20 देशों में सबसे अधिक रहने की आशा है।

उन्‍होंने कहा कि मॉनसून पूर्व खरीफ-बुवाई काफी अच्‍छी हुई है और मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सामान्‍य रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।