Thursday , April 25 2024
Home / MainSlide / भूपेश ने कोरोना से संबंधित जानकारियों कवच मोबाइल एप किया लांच

भूपेश ने कोरोना से संबंधित जानकारियों कवच मोबाइल एप किया लांच

रायपुर 28 अप्रैल।छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग एवं चिप्स ने कोरोना से संबंधित शासकीय परामर्श, आदेश और जानकारियों को तत्काल आम नागरिकों तक पहुंचाने के लिए कवच मोबाइल एप विकसित किया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां इस मोबाइल एप का शुभारंभ किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव भी मौजूद थे।इस एप में राज्य के संदिग्ध और पुष्टिवाले कोरोना मामलों की जानकारी रियल टाइम पर डैश बोर्ड के माध्यम से आम जनता के लिए उपलब्ध रहेगी। इस एप में कोविड-19 ई-पास के लिए आवेदन करने की सुविधा भी है। एप से प्रदेशवासियों को अस्पताल और नोडल अधिकारियों का विवरण मिलेगा, साथ ही नागरिकों को उनके निवास के निकटतम अस्पताल की जानकारी मिलेगी, जहां मरीज किसी भी लक्षण की दशा में पहुंच सकते हैं।

कोरोना जागरूकता के लिए विकसित कवच एप की प्रमुख विशेषताओं में छत्तीसगढ़, भारत और वैश्विक आंकड़े के वास्तविक समय का डैश बोर्ड और छत्तीसगढ़ में कोरोना अस्पतालों की जानकारी शामिल है। इसमें कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आपातकालीन राहत कोष में दान करने की सुविधा, कोविड-19 से संबंधित शासकीय आदेश और कोरोना के लक्षणों की जांच और त्वरित स्व-जांच की जानकारी भी आसानी से मिल जाएगी। साथ ही कर्फ्यू पास, कोरोना के प्रति जागरूकता, यात्रा निर्देश, रोकथाम उत्पाद की जानकारी और फेक न्यूज की जानकारी भी मिलेगी।

यह एप लोगों को समय-समय पर लक्षणों की जांच करने के लिए उपाय बतायेगा और कोरोना लक्षण पाए जाने की दशा में लोगों को शासन द्वारा दी गई सलाह का पालन करने के लिए सूचित करेगा। आम लोगों तक सही और सटीक जानकारी पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों और संदेशों वाले फेक न्यूज का विवरण भी इस एप में दिया जा रहा है।