Wednesday , April 24 2024
Home / MainSlide / जाने-माने फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर का निधन

जाने-माने फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर का निधन

मुबंई 30 अप्रैल।जाने-माने फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर का आज सुबह यहां निधन हो गया।वह 67 वर्ष के थे।

श्री कपूर को कल अस्पताल में भर्ती कराया गया था।वह लगभग एक साल तक अमरीका में कैंसर का इलाज कराने के बाद पिछले साल सितंबर में भारत लौटे थे।

ऋषि कपूर बॉलीवुड का सबसे रोमांटिक चेहरा थे।अपने पिता राज कपूर की फिल्म श्री 420 में प्यार हुआ इकरार हुआ, इस गीत में बाल कलाकार के रूप में वे पहली बार फिल्म के पर्दे पर दिखाई दिए। उसके बाद “मेरा नाम जोकर” फिल्म के लिए बाल कलाकार के रूप में उन्होने अपना राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता। वर्ष 1973 में, ब्लॉकबस्टर फिल्म बॉबी के साथ, रोमांटिक हीरो के रूप में उन्होने बॉलीवूड में कदम रखा।

लगभग तीन दशकों तक वे बॉलीवूड के पसंदीदा रोमांटिक नायक बने रहे। “लैला मजनू”, “रफू चक्कर”, “कर्ज़”, “चांदनी”, “हीना” और “सागर” जैसी फिल्मों में रोमांटिक नायक के रूप में उनके अभिनय को काफी सराहा गया।

उन्हें वर्ष 2008 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 2011 में दो दुनी चार में अभिनय के लिए उन्होने फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड जीता, वही वर्ष 2017 में कपूर एंड संस में अपनी भूमिका के लिए, उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।