Sunday , March 3 2024
Home / MainSlide / मोदी का पश्चिम बंगाल को एक हजार करोड रूपये की वित्तीय सहायता देने का ऐलान

मोदी का पश्चिम बंगाल को एक हजार करोड रूपये की वित्तीय सहायता देने का ऐलान

कोलकाता 22 मई।केन्द्र अम्फन के बाद पुनर्वास कार्यों के लिए पश्चिम बंगाल को एक हजार करोड रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भीषण समुद्री तूफान से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल में उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट में हुई प्रशासनिक बैठक के बाद यह घोषणा की।उन्होने कहा कि..भारत सरकार के जो भी नीति नियम है,पूरी तरह उपयोग करते हुए पश्चिम बंगाल की मदद में हम खड़े रहेंगे।अभी तत्‍काल जो इस संकट की घड़ी में राज्‍य सरकार को कठिनाई न हो। इसके लिए एक एडवांस असिसटेंस के रूप में 1000 करोड़ रुपया भारत सरकार में व्‍यवस्‍था की जाएगी।

उन्होने कहा कि तूफान में जिन परिवारों ने अपने स्‍वजन खोए है,उन परिवारों को प्रधानमंत्री राहत कोष से दो लाख रुपया और जिन लोगों की इंजरी हुई है,उनको 50 हजार रुपये तक सहायता देने का भी हम प्रधानमंत्री राहत कोष से करेंगे।उन्होने कहा कि एक केन्द्रीय दल जल्द ही नुकसान का जायजा लेने के लिए राज्य में पहुंचेगा।

श्री मोदी ने कहा कि..अभी राज्‍य सरकार ने और मुख्‍यमंत्री ने विस्‍तार से मेरे सामने जो भी प्राथमिक आकलन है,उसका ब्‍यौरा दिया है। हमने तय किया है कि हो सके उतना जल्‍द डिटेल में सर्वे हो। केन्‍द्र सरकार की तरफ से भी तत्‍काल एक टीम आएगी और वो टीम इन सभी क्षेत्रों में सर्वे करेगी और हम मिल करके रिहैबिलिटेशन हो, रेस्‍ट्रोरेशन हो, रिकंस्‍ट्रक्‍शन हो, उसकी व्‍यापक योजना बना करके बंगाल की इस दुख की घड़ी में हम पूरा-पूरा साथ देंगे, सहयोग देंगे..।

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने पश्विम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी के साथ राज्य के चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया।