Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में बनेगा सिकल सेल का विश्वस्तरीय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस 

छत्तीसगढ़ में बनेगा सिकल सेल का विश्वस्तरीय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस 

रायपुर 23 जून।छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सिकल सेल का विश्वस्तरीय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस  बनेगा।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां सिकल सेल संस्थान के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का भूमिपूजन किया।

    इस संस्थान का 2.96 एकड़ भूमि में किया जाएगा, जिसमें 48 करोड़ 12 लाख रूपए की लागत आएगी। इस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होगी। यह पहल न केवल प्रदेश के लोगों के लिए, बल्कि सीमावर्ती राज्यों के लिए भी लाभप्रद होगी।

     श्री बघेल ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सिकलसेल से छत्तीसगढ़ की आबादी के लगभग 10 प्रतिशत लोग ग्रसित हैं। यह एक बहुत बड़ा आंकड़ा है, इसीलिए यह बड़ी चुनौती भी है। इस चुनौती से निपटने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्धता के साथ लगातार काम कर रही है। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में राज्य के सिकलसेल संस्थान का उन्नयन होगा, इससे सुविधाएं बढ़ेगी, शोध कार्यों में तेजी आएगी।

      उन्होने कहा कि सिकलसेल की रोकथाम के लिए इलाज के साथ-साथ जागरूकता भी जरूरी है। यदि रोगी का समय पर सही उपचार शुरू कर दिया जाए, समय पर उन्हें दवाइयां उपलब्ध करा दी जाएं, तो उनके शारीरिक दुष्प्रभावों को कम किया जा सकता है। वे भी लम्बी आयु का  जीवन जी सकते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी है कि समय पर रोग की पहचान कर ली जाए। सिकलसेल के अनुवांशिक गुण वाले व्यक्तियों की पहचान से पूर्व करके उन्हें आवश्यक परामर्श दिया जा सकता है, ताकि इस रोग के प्रसार को भी कम किया जा सके। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंह ने की।