Saturday , May 18 2024
Home / MainSlide / सुरक्षा परिषद की पाक के बारे में जारी रिपोर्ट का भारत ने किया समर्थन

सुरक्षा परिषद की पाक के बारे में जारी रिपोर्ट का भारत ने किया समर्थन

नई दिल्ली 03 जून।भारत ने कहा है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की हाल की रिपोर्ट भारत के इस दृष्टिकोण का समर्थन करती है कि पाकिस्‍तान अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवाद का मुख्‍य केन्‍द्र है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने पत्रकारों के प्रश्‍नों का उत्‍तर देते हुए यह टिप्पणी की। सुरक्षा परिषद की यह रिपोर्ट उन लोगों और गुटों से संबंधित है जो अफगानिस्‍तान में शांति, स्थिरता और सुरक्षा के लिए खतरा है। प्रवक्‍ता ने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा घोषित आतंकी संगठन अलकायदा और इससे जुड़े गुटों की अफगानिस्‍तान में उपस्थिति बनी हुई है और भारत इससे बेहद चिंतित है।

भारत ने इस बात पर भी चिंता व्‍यक्‍त की है कि अफगानिस्‍तान में बड़ी संख्‍या में विदेशी आतंकी सक्रिय हैं जिनमें से पांच हजार लड़ाके पाकिस्‍तान के हैं। इसके अतिरिक्त, पाकिस्‍तान से संचालित और संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा घोषित आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्‍मद अफगानिस्‍तान में तस्‍करी और अन्‍य आतंकियों के प्रशिक्षण में जुटे हैं।

प्रवक्‍ता ने कहा कि सरकारी संरक्षण के कारण आतंकी संगठन पाकिस्‍तान से आतंकियों की भर्ती और उन्‍हें हथियार तथा धन उपलब्ध कराते हैं। उन्‍होंने कहा कि यही आतंकी इस क्षेत्र और दुनिया के दूसरे हिस्‍सों में जाकर हिंसा और आतंकवाद फैलाते हैं।