Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / चीन की सेना के साथ हिंसक झड़पों के दौरान 20 भारतीय जवान शहीद

चीन की सेना के साथ हिंसक झड़पों के दौरान 20 भारतीय जवान शहीद

नई दिल्ली 16 जून।लद्दाख की गलवान घाटीमें कल चीन की सेना के साथ हिंसक झड़पों के दौरान एक अधिकारी समेत 20 सैनिक शहीद हो गए हैं।इस घटना में चीन की सेना को भी नुकसान पहुंचने की खबरें है।

सेना की विज्ञप्ति के अनुसार गलवान घाटी में कल रात हुई झडपों के दौरान एक कर्नल रैंक का अधिकारी तथा दो जवान शहीद हो गए थे जबकि 17 गंभीर रूप से घायल जवानों की शून्य से कम तापमान में मौत हो गई। विज्ञप्ति के अनुसार तनाव कम करने की प्रक्रिया जारी है लेकिन इसी दौरान झड़पों में दोनों पक्षों के सैनिक हताहत हुए हैं।स्थिति को गंभीर होने से रोकने के लिए दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी बातचीत कर रहे हैं।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने विदेश मंत्री डॉक्टिर एस जयशंकर, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक कर स्थिति की समीक्षा की। रक्षा मंत्री ने बाद में प्रधानमंत्री को भी पूरे हालात से अवगत करवाया।

इस बीच रक्षा विशेषज्ञ और सोसाइटी फॉर पॉलिसी स्टडीज़ के निदेशक कमोडोर सी० उदय भास्कर ने चीन की सेना के साथ झडपों में एक सैन्य अधिकारी और 19 सैनिकों के शहीद होने को गंभीर घटना बताया है।उन्होने कहा कि इससे भारत चीनके द्विपक्षीय रिश्तों को काफी धक्का मिलेगा और परिणाम नकारात्मक होगा। भारत की प्रतिक्रिया विस्तृत और दृढ होनी चाहिए और जो भी कदम भारत अभी लेने की तैयारी कर रहा है वो ठंडे दिमाग और चतुराई से हमें आगे बढ़ना चाहिए।