Saturday , April 27 2024
Home / MainSlide / किसान हितैषी योजनाओं से रूका मजदूरों का पलायन-रमन

किसान हितैषी योजनाओं से रूका मजदूरों का पलायन-रमन

बेमेतरा/खरोरा 08अक्टूबर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की किसान हितैषी योजनाओं से छत्तीसगढ़ में खेती का बेहतर विकास हो रहा है और रोजगार के लिए गांवों से मजदूरों का पलायन रूका है।

डॉ.सिंह ने आज बेमेतरा और खरोरा (जिला रायपुर) में बोनस तिहार के अवसर पर अलग अलग कार्यक्रमों आए किसानों, ग्रामीणों और आम नागरिकों की सभाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के किसानों को धान का बोनस देने का जो संकल्प हमने लिया था, वह बोनस तिहार के जरिये पूरा हो रहा है। किसानों के चेहरों पर रौनक आयी है। उन्हें पिछले साल का बोनस इस वर्ष दीपावली से पहले ऑन लाइन दिया जा रहा है।अगले साल भी उन्हें धान का बोनस दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि किसानों की खुशहाली से ही गांवों में और गरीबों के जीवन में भी खुशहाली आएगी और छत्तीसगढ़ राज्य तरक्की के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ेगा।मुख्यमंत्री ने कहा कि बेमेतरा नया जिला है। पांच साल पहले इसका गठन किया गया था। जिला बनने के बाद यहां जनता की सुविधा के लिए अधोसंरचना विकास के कार्य तेजी से हो रहे हैं। बोनस तिहार के दोनों कार्यक्रमों में किसानों की ओर से मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत और अभिनंदन किया गया।

डॉ.सिंह ने इस अवसर पर लैपटाप का बटन दबाकर दोनों जिलों के एक लाख 67 हजार से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में वर्ष 2016 के धान बोनस की 256 करोड़ 61 लाख रूपए की धनराशि कुछ ही पलों में हस्तांतरित कर दी। डॉ. सिंह ने दोनों आमसभाओं को सम्बोधित करते हुए राज्य में वर्ष 2003-04 से अब तक लगभग 14 वर्षों में किसानों की बेहतरी के लिए अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों और संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। डॉ. सिंह ने बोनस तिहार को दीपावली से पहले किसानों की एक और दीपावली बताया।
उन्होंने दोनों कार्यक्रमों प्रतीक स्वरूप कई किसानों को धान बोनस का प्रमाण पत्र भी भेंट किया। मुख्यमंत्री ने बेमेतरा के कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत बड़ी संख्या में हितग्राहियों को सामग्री और चेक आदि का भी वितरण किया। उन्होंने बेहतरा जिले के 500 गरीब परिवारों की महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन और श्रम विभाग की योजना के तहत 50 महिला श्रमिकों को निःशुल्क साइकिल प्रदान कर उनके प्रति अपनी शुभेच्छा प्रकट की।

बेमेतरा के बोनस तिहार में मुख्यमंत्री के साथ कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, सहकारिता मंत्री श्री दयालदास बघेल, संसदीय सचिव श्री लाभचंद बाफना, विधायक श्री अवधेश चंदेल और पूर्व सांसद सुश्री सरोज पाण्डेय सहित विभिन्न संस्थाओं के अनेक पदाधिकारी और जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए पंचायत प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। खरोरा में आयोजित बोनस तिहार में कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस, विधायकगण सर्वश्री देवजी भाई पटेल, नवीन मारकण्डेय,छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री चन्द्रशेखर साहू सहित अन्य अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए।