Tuesday , April 23 2024
Home / छत्तीसगढ़ / किसानों के हर सुख-दुःख में सहभागी है छत्तीसगढ़ सरकार – रमन

किसानों के हर सुख-दुःख में सहभागी है छत्तीसगढ़ सरकार – रमन

गरियाबन्द 11अक्टूबर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने आज यहां आयोजित बोनस तिहार में जिले के 48 हजार 883 किसानों को 73 करोड़ 49 लाख रूपए बोनस का वितरण किया। मुख्यमंत्री द्वारा कम्प्यूटर में एक क्लिक करने के साथ ही किसानों के खातों में बोनस राशि का ट्रांसफर हो गया।

डॉ. सिंह ने इस मौके पर अपने सम्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के हर सुख-दुख में सहभागी है, उन्हें किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। अभी किसानों को धान का बोनस दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जहां सूखे की स्थिति है, वहां सर्वें करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं और जल्द ही किसानों को राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत सहायता दी जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमित किसानों को बीमा राशि का लाभ दिया जाएगा।

उन्होने कहा कि गरियाबंद अब विकसित जिला का स्वरूप ले रहा है। यहां सभी शासकीय कार्यालय खुल चुके हैं। नये भवनों का निर्माण हो चुका है। अब गरियाबंद के लोगों को रायपुर का चक्कर लगाना नहीं पड़ता। सारे निर्णय अब गरियाबंद में ही लिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा किसानों के पसीने की एक-एक बूंद से फसल तैयार होती है। उनकी मेहनत का लाभ देने के लिए सरकार समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के साथ ही बोनस का वितरण कर रही है। वर्ष 2016 में बेचे गए धान का बोनस अभी दिया जा रहा है और इस साल जो धान खरीदेंगे उसका बोनस हम अगले साल अप्रैल में वितरित करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की भलाई के लिए सर्वाधिक योजनाएं छत्तीसगढ़ में ही संचालित की जा रही है। एक समय था जब किसानों को 15 प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण मिलता था। इसे हमने शून्य प्रतिशत कर दिया है।छत्तीसगढ़ में किसानों को साढ़े सात हजार यूनिट निःशुल्क बिजली दे रहे हैं।सौर सुजला योजना के तहत सोलर सिंचाई पम्प की कीमत लगभग साढ़े चार लाख रूपए होती है, लेकिन हम किसानों को केवल 8 हजार से 10 हजार रूपए में दे रहे हैं। अकेले गरियाबंद जिले में एक हजार से ज्यादा किसानों को सोलर सिंचाई पम्प का वितरण किया गया है, जो अपने आप में एक बड़ा कीर्तिमान है।

इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर, महिला एवं बाल विकास मंत्री तथा गरियाबंद जिले की प्रभारी श्रीमती रमशीला साहू, लोकसभा सांसद श्री चन्दूलाल साहू, विधायक श्री संतोष उपाध्याय और जिला पंचायत गरियाबंद की अध्यक्ष श्रीमती श्वेता शर्मा सहित अनेक जनप्रतिनिधि और किसान हजारों की संख्या में उपस्थित थे।