Friday , June 14 2024
Home / MainSlide / सरकार और किसान संगठनों के बीच आठवें दौर की बातचीत रही बेनतीजा

सरकार और किसान संगठनों के बीच आठवें दौर की बातचीत रही बेनतीजा

नई दिल्ली 08 जनवरी।सरकार और किसान संगठनों के बीच आठवें दौर की बातचीत बेनतीजा समाप्त हो गई।

किसान संगठन जहां तीनों कानून को समाप्त करने की मांग पर अड़े रहे वहीं सरकार भी कानूनों को खत्म करने को तैयार नही हुई।अगले दौर की बातचीत 15 जनवरी को होगी।

किसान संगठनों के नेताओं के साथ आठवें दौर की वार्ता के बाद कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि आज की बातचीत में कोई नतीजा नहीं निकल सका।उन्होने कहा कि वार्ता में तीनों कानूनों से संबंधित चर्चा होती रही लेकिन कोई निर्णय आज नहीं हो सका। सरकार का लगातार यह आग्रह रहा कि‍ रि-पी‍‍ल के अतिरिक्‍त अगर कोई और विकल्‍प अगर यूनियन दें। तो सरकार उस पर विचार करेगी। लेकिन बहुत देर तक चर्चा के बाद ही कोई विकल्‍प आज प्रस्‍तुत नहीं किए जा सकें और इसलिए आज चर्चा का दौर यही स्‍थगित हुआ और यूनियन और सरकार दोनों ने मिलकर ये तय किया है कि 15 जनवरी को सुबह दोपहर 12 बजे वार्ता के लिए इकट्ठा होंगे और मुझे आशा है कि 15 तारीख की जो बैठक होगी उसमें कोई समाधान ढूंढने पर हम लोग सफल होंगे।

कृषि मंत्री ने कहा कि आंदोलन का समर्थन करने वाले इन कृषि कानूनों को रद्द करना चाहते हैं, जबकि कई अन्‍य किसान इन कानूनों का समर्थन करते हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकार आंदोलनकारी किसान संगठनों से लगातार बात कर रही है, लेकिन जो कानूनों के पक्ष में हैं अगर वे आग्रह करते हैं तो सरकार उनसे भी बात करेगी।