Thursday , September 19 2024
Home / MainSlide / बजट आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम- सीतारामन

बजट आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम- सीतारामन

नई दिल्ली 12 फरवरी।वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार देश के किसानों और कामगारों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।उन्होने बजट को आत्‍मनिर्भर भारत की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम बताया।

श्रीमती सीतारामन ने राज्‍यसभा में आज बजट पर चर्चा का उत्‍तर देते हुए कहा कि बजट के माध्‍यम से सरकार उन लोगों तक पहुंचेगी, जिन्‍हें कोरोना महामारी के कारण सहायता की तत्‍काल आवश्‍यकता है। आगामी वित्‍तवर्ष के लिए किये जा रहे प्रावधानों से सरकार को सतत विकास ढांचा तैया करने में मदद मिलेगी।

उन्होने कहा कि इस बजट में अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने के साथ ही विकास के दीर्घावधि ढांचे को तैयार करने के उपाय शामिल हैं। सरकार की बडी योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्‍होंने कहा कि इनसे कोरोना महामारी के दौरान लोगों को मदद मिली। महामारी के दौरान लगभग अस्‍सी करोड लोगों को मुफ्त खाद्यान्‍न उपलब्‍ध कराया गया और प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के अन्‍तर्गत आठ करोड लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर उपलब्‍ध कराये गए।

उन्‍होंने बताया कि कोविड महामारी के कठिन समय में देश के सबसे गरीब लोगों तक सहायता पहुंचाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज के तहत दो लाख 76 हजार करोड रुपये की राशि जारी की।गरीबों की आवश्‍यकताओं का बजट में ध्‍यान न रखने के विपक्ष के आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए श्रीमती सीतारामन ने सरकार की कई योजनाओं के बारे में बताया जो समाज के गरीब तबके के फायदे के लिए शुरू की गई हैं। उन्‍होंने आरोप लगाया कि विपक्षी दल एक गलत धारणा फैला रहे हैं कि बजट के प्रावधानों से केवल गिने चुने व्‍यापारिक घरानों को फायदा होगा।