Thursday , June 20 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में बुजर्गो को कोविड की वैक्सीन लगना शुरू

छत्तीसगढ़ में बुजर्गो को कोविड की वैक्सीन लगना शुरू

रायपुर 01मार्च।छत्तीसगढ़ में कोविड 19 वैक्सीन का टीकाकरण 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो के साथ ही गंभीर बीमारी से पीडित 45 वर्ष से 59 वर्ष तक के आयु वाले व्यक्तियों को वैक्सीन लगना शुरू हो गया है।

इस समूह में लगभग 30 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है।आज सभी शासकीय मेडिकल कालेज ,सभी जिला अस्पताल और चिन्हित निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन हुआ। इसके अलावा हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर को भी टीका लगाया गया।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण हेतु आधार कार्ड प्राथमिकता से ले जाना चाहिए।इसके अलावा फोटोयुक्त वोटर आई कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड,पेंशन दस्तावेज ,डाइविंग लाइसेंस आदि में से कोई भी दस्तावेज मान्य होगा। सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में यह निःशुल्क होगा एवं निजी अस्पतालों से वैक्सीन लगाने पर 250 रूपये देने होंगे। पहली डोज लगने के समय ही दूसरी डोज का समय बताया जाएगा।

उन्होने बताया कि वैक्सीन लगने के बाद भी कोविड अनुकूल व्यवहार करना अनिवार्य है जिसमें मास्क लगाना, दूसरों से दो गज की दूरी रखना और हाथों की सफाई शामिल है। चिकित्सकों के अनुसार दूसरा डोज लगने के दो सप्ताह बाद ही शरीर में एंटी बाडी बनते हैं,इसलिए कोरोना संकमण के उपाय करना आवश्यक है।