Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / कोरोना टीकाकरण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जनजागरूकता की आवश्यकता- राज्यपाल

कोरोना टीकाकरण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जनजागरूकता की आवश्यकता- राज्यपाल

रायपुर, 23 मई।छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने कोरोना संक्रमण से सामना करने के लिए अपना आत्मबल बनाए रखने की अपील करते हुए कहा हैं कि कोरोना टीकाकरण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जनजागरूकता की आवश्यकता हैं।

सुश्री उइके ने आज आदिवासी समाज सम्पूर्ण भारत के तत्वाधान में कोरोना जागरूकता विषय पर आयोजित वेबिनार में कहा कि कोरोना का टीकाकरण प्रारंभ हो गया है। परंतु इस संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों में जनजागरूकता की आवश्यकता है। साथ ही लोगों को टीकाकरण के महत्व बताएं। टीकाकरण एक ब्रम्हास्त्र है।उन्होने कहा कि कोरोना संक्रमण पहले केवल शहरों तक सीमित था, लेकिन यह इस बार गांव तक पहुंचा है और यह आदिवासी बाहुल्य इलाकों में भी पहुंचा है और लोग संक्रमित भी हुए हैं।

उन्होने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में टीकाकरण को लेकर वहां पर कई भ्रांतियां है और कहीं-कहीं तो परीक्षण कराने से भी पीछे हटते हैं। इसके लिए आदिवासी समाज के प्रमुखों, पंच-सरपंचों के सहयोग की आवश्यकता है।उन्होने उनसे आग्रह किया कि वे अपने समाज के बीच जाए और आदिवासी समाज को समझाए, मास्क का सहीं ढंग से उपयोग करना सीखाएं, हाथ धोना और सामाजिक दूरी का पालन करने की जानकारी दें। उन्हें प्रारंभिक लक्षण आने पर दवाईयां लेना शुरू कराएं।