Saturday , July 27 2024
Home / MainSlide / हाट-बाजारों में ग्रामीणों को मिले नियमित स्वास्थ्य सेवाएं-भूपेश

हाट-बाजारों में ग्रामीणों को मिले नियमित स्वास्थ्य सेवाएं-भूपेश

रायपुर, 03 जुलाई।छत्तीसगढ़ के  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को हाट-बाजार क्लिनिक योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

श्री बघेल ने आज यहां आयोजित स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि राज्य के सुदूर ग्रामीण अंचल के हाट-बाजारों में नियमित रूप मेडिकल टीम जाए, लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार हो, उन्हें निःशुल्क दवाएं मिले। इसके लिए पर्याप्त प्रबंध किया जाना चाहिए।उन्होने हाट-बाजार क्लिनिक के लिए आवश्यकतानुसार चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की भर्ती तथा एम्बुलेंस वाहन का इंतजाम करने के निर्देश दिए।उन्होने कहा कि हाट-बाजार क्लिनिक योजना को सुदृढ़ करने से कोरोना महामारी के नियंत्रण में भी मदद मिलेगी।

उन्होने बैठक में कोरोना की तीसरी लहर की रोकथाम के लिए राज्य में की जा रही स्वास्थ्यगत तैयारियों की भी गहन समीक्षा की और कहा कि इसके लिए फंड की कमी नहीं होगी।उन्होने जिला चिकित्सालयों से लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सप्लाई के लिए प्लांट, ऑक्सीजन सिलेण्डर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू के अलावा स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी मौजूद थे।

श्री बघेल ने बैठक में कांकेर, कोरबा एवं महासमुंद में मेडिकल कॉलेज के भवन निर्माण, चिकित्सा उपकरण सहित चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की भर्ती की स्थिति की भी समीक्षा की। बैठक में चन्दूलाल चन्द्राकर स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के अधिग्रहण की प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए।उन्होने बैठक में खूबचंद बघेल आयुष्मान भारत योजना का राज्य के लोगों को लाभ सुनिश्चित करने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही के भी निर्देश दिए।