Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / संसद में विपक्ष के विरोध के कारण आज भी गतिरोध बना रहा

संसद में विपक्ष के विरोध के कारण आज भी गतिरोध बना रहा

नई दिल्ली 04 अगस्त।संसद के दोनों सदनों में पेगासस जासूसी, कृषि कानूनों और अन्‍य मुद्दों पर विपक्ष के विरोध के कारण आज भी गतिरोध बना रहा और कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित करनी पडी।

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर में जब दोबारा शुरू हुई तो हंगामे के बीच नारियल विकास बोर्ड संशोधन विधेयक 2021 पारित कर दिया गया। सदन में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस तथा डीएमके सदस्‍यों के लगातार विरोध के कारण सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित करनी पडी। इससे पहले हंगामे के बीच ही राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्‍ता प्रबन्‍धन के लिए आयोग से संबंधित विधेयक पारित कर दिया गया।

लोकसभा अध्‍यक्ष ने भोजनावकाश से पहले के सत्र में विपक्ष के स्‍थगन प्रस्‍ताव को नामंजूर कर दिया, जिसके बाद कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और वाम दलों के सदस्‍य इसके विरोध में नारेबाजी करते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए। इससे पहले भी विपक्षी सदस्‍य सदन के बीचोंबीच आकर विरोध जता रहे थे।

राज्‍यसभा में भी इन्‍हीं मुद्दों पर विपक्षी सदस्‍यों का हंगामा जारी रहा। सदन की कार्यवाही दूसरे स्‍थगन के बाद जब करीब तीन बजे शुरू हुई तो विपक्षी सदस्‍य एक बार फिर सदन में हंगामा करने लगे। हलांकि इस बीच, एयरपोर्ट आर्थिक नियामक प्राधिकरण संशोधन विधेयक पारित कर दिया गया।उपसभापति हरिवंश ने लगातार सदस्‍यों से शांत रहने को कहा लेकिन विपक्षी सदस्‍यों पर इसका कोई असर नहीं हुआ। स्‍थगन के बाद सदन की कार्यवाही जब दोबारा शुरू हुई तब सभापति एम वेंकैया नायडु ने सदन को बताया कि सरकार किसान आंदोलन और बढती कीमतों के मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार हो गई है। हालांकि उन्‍होंने कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वामदल और अन्‍य विपक्षी सदस्‍यों द्वारा उठाये गए जासूसी मामले सहित अन्‍य मुद्दों पर स्‍थगन प्रस्‍ताव को नामंजूर कर दिया।