Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / बेहतर कल के लिए सभी को शांति और सद्भाव से रहना जरूरी – मोदी

बेहतर कल के लिए सभी को शांति और सद्भाव से रहना जरूरी – मोदी

नई दिल्ली 29 अक्टूबर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि बेहतर कल के लिए सभी को शांति और सद्भाव से रहना चाहिए।

श्री मोदी ने आज आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में कहा कि भारतीय सुरक्षा बलों ने न केवल देश की सीमा पर, बल्कि विश्वभर में शांति स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के रूप में भारतीय जवान देश का गौरव बढ़ा रहे हैं। शांति स्थापना में संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने वसुधैव कुटुम्बकम में अपनी आस्था के कारण इन प्रयासों में उल्लेखनीय योगदान दिया है।

उन्होने कहा कि 18 हजार से अधिक भारतीय सुरक्षाबलों ने यूएन पीसकिपिंग ऑपरेशन में अपनी सेवायें दी है। वर्तमान में भारत के लगभग सात हजार सैनिक यूएन पीसकिपिंग इनिशिएटिव से जुड़े हैं और ये पूरे विश्व में थर्ड हाईएस्ट नम्बर है। अगस्तस 2017 तक भारतीय जवानों ने, यूएन के विश्वभर के 71 पीसकिपिंग ऑपरेशन्स में से लगभग 50 ऑपरेशन्स में अपनी सेवायें दी हैं..।

श्री मोदी ने कहा कि भारतीय महिलाओं ने भी शांति प्रयासों में अग्रणी भूमिका निभाई है। भारत पहला देश था जिसने लाइबेरिया में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में महिला-पुलिसकर्मियों को भेजा था। प्रधानमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी और गौतम बुद्ध की धरती से बहादुर शांति सैनिकों ने पूरे विश्व को शांति और भाईचारे का संदेश दिया है। इस संदर्भ में प्रधानमंत्री ने कैप्टन गुरबचन सिंह सलारिया, लेफ्टिनेंट जनरल प्रेम चंद और जनरल थिमैया का नाम विशेष रूप से लिया।

श्री मोदी ने कहा कि भारत ने हमेशा ही महिलाओं की समानता पर जोर दिया है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार घोषणा पत्र इसका जीवंत उदाहरण है।उन्होने हाल ही में जम्मू कश्मीर के गुरेज सेक्टर में सुरक्षाकर्मियों के साथ दिवाली मनाने का उल्लेख करते हुए कहा कि ये स्मृतियां उनके दिल में हमेशा बनी रहेंगी। प्रधानमंत्री ने छठ महापर्व का उल्लेख करते हुए कहा कि यह प्रकृति की उपासना से जुड़ा पर्व है और जीवन में स्वच्छता के महत्व को उजागर करता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मन की बात आम नागरिक के जीवन से अभिन्न रूप से जुड़ गया है। उन्होंने कहा कि गांधी जयंती पर उन्होंने हमेशा ही हथकरघा और खादी के उपयोग पर जोर दिया जिसका नतीजा है कि इस बार धनतेरस के दिन दिल्ली के खादी ग्रामोद्योग भवन से एक करोड़ बीस लाख रूपये की रिकॉर्ड बिक्री हुई। खादी और हस्तशिल्प की बिक्री में करीब 90 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। उन्होंने कहा कि तमाम बुनकर परिवारों को इससे लाभ हुआ है।

श्री मोदी ने एशिया कप में जीत के लिए भारतीय हॉकी टीम को और डेनमार्क ओपन जीतने पर बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत को बधाई दी। फीफा अंडर-17 विश्व कप का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसका आयोजन सफल रहा।

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि का भी स्मरण किया। श्री मोदी ने  बच्चों को पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन पर मनाये जाने वाले बालदिवस की भी शुभकामनाएं दीं।