Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / निजी विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत पाठ्यक्रम को जल्द करे लागू-उइके

निजी विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत पाठ्यक्रम को जल्द करे लागू-उइके

रायपुर, 03 सितम्बर।छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने राज्य के निजी विश्वविद्यालयों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत पाठ्यक्रम को जल्द लागू के निर्देश दिए है।

सुश्री उइके ने आज एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी,नोयडा द्वारा आयोजित आई.सी.आर.आई.टी.ओ.-2021 अंतर्राष्ट्रीय कान्फ्रेंस के उद्घाटन समारोह को वर्चुअली संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होने कहा कि नई शिक्षा नीति-2020 में सभी वर्गों को समावेशी शिक्षा देने, जेंडर इन्क्लूजन फंड बनाने पर भी विशेष जोर दिया गया है। शिक्षा नीति में राष्ट्रीय शोध फाउंडेशन बनाने की बात कही गई है, जिससे विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में शोध को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होने कहा कि भारत युवाओं का देश है, यहां पर युवाओं की आबादी निरंतर बढ़ रही है। युवा देश की प्रगति में अधिक से अधिक योगदान दें, इसके लिए शिक्षा को उच्च गुणवत्तायुक्त बनाना होगा। इससे युवाओं को अच्छी शिक्षा प्राप्त होगी और इस प्रतिस्पर्धा के युग में मजबूत कर स्थान बना पाएंगे और राष्ट्र निर्माण में अधिक से अधिक योगदान दे पाएंगे।

राज्यपाल ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान अनेक शिक्षण संस्थानों द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की गई। भारत में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली बहुत शुरूआती चरण में है और अभी भी आवश्यक बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जा रहा है। विश्व स्तर पर शीर्ष विश्वविद्यालयों द्वारा विभिन्न ऑनलाइन पाठ्यक्रम पेश किए जा रहे हैं, जबकि भारत में इस पद्धति का विकास उतने अच्छे तरीके से नहीं हो पाया है। इसलिए, जब तक हम पूरी तरह से ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली विकसित नहीं कर लेते, तब तक हमें एक लंबा रास्ता तय करना है।
राज्यपाल ने इस अवसर पर प्रकाशित की जाने वाली स्मारिका का वर्चुअल विमोचन किया।