Tuesday , May 14 2024
Home / MainSlide / स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को एहतियाती डोज देना शुरू

स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को एहतियाती डोज देना शुरू

नई दिल्ली 10 जनवरी।देश में आज से स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और अन्‍य रोगों से पीडि़त वरिष्‍ठ नागरिकों को टीके की एहतियाती डोज देने का अभियान शुरू हो गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए नये पंजीकरण की जरूरत नहीं है। दोनों टीके लगवा चुके पात्र लोग किसी भी टीकाकरण केन्‍द्र पर सीधे जाकर या समय लेकर टीका लगवा सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन तारीख और समय निश्चित करने की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गयी है।

कोविड के दो टीके ले चुके पात्र व्यक्ति किसी भी कोविड टीका केन्द्र पर जाकर सीधे टीका ले सकते हैं या पंजीकरण करा सकते हैं। एहतियाती टीका उन्हीं पात्र व्यक्तियों को दिया जायेगा जिन्हें कोविड का दूसरा टीका लिये हुए नौ महीने या 39 सप्ताह की अवधि बीत चुकी है। वरिष्ठ नागरिकों को एहतियाती टीका लेने के लिए किसी डॉक्टर के परामर्श की आवश्यकता होगी। चुनाव ड्यूटी करने वाले सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को कोविड योद्धा के समान समझा जायेगा और उन्हें एहतियाती टीका लगाया जायेगा। सरकार ने कहा है किसी भी व्यक्ति के लिए एहतियाती टीका वही होगा जो उन्होंने पहले दो टीके लिए हैं।