Friday , September 20 2024
Home / Uncategorized / नीति आयोग ने की मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की सराहना

नीति आयोग ने की मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की सराहना

नारायणपुर,14 मार्च।नीति आयोग ने छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार द्वारा लोगों के स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए चलाए जा रहे मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की सराहना की है।

नीति आयोग द्वारा आज नारायणपुर में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना द्वारा वनांचल के आदिवासी ग्रामीणों को उपलब्ध कराए गए स्वास्थ्य सुविधाओं की सराहना की गई है। उन्होंने अपने ट्वीट में उल्लेखित किया है कि सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा, आकांक्षी जिला नारायणपुर में संचालित मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना में लगने वाले 15 हाट बाजारों में 14,711 मरीजों का इलाज किया गया साथ ही शिशुओं का वैक्सीनेशन और गर्भवती महिलाओं की जांच भी की जाती है।

ज्ञातव्य हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में और दूर दराज के दुर्गम इलाकों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना संचालित है। ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाले हाट बाजारों में आये ग्रामीणों का इलाज करने के लिए जिला अस्पतालों से मोबाईल क्लीनिक लगाई जाती है, जिसमें चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ चिकित्सा उपकरणों एवं दवाईयां लेकर जाते हैं और चिकित्सकों के परीक्षण के उपरांत मरीज का इलाज एवं जरूरी दवाएं दी जाती है और जरूरत पड़ने पर मरीज को दूसरे अस्पताल में रिफर किया जाता है।

जिले के 15 हाट बाजारों में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक लगा कर जरूरतमंद मरीजो का मौके पर ही ईलाज किया जा रहा है।जिले के हाट बाजारों में लगाये गये हाट-बाजार क्लीनिक में  अब तक 14 हजार 711 मरीजों का निःशुल्क उपचार किया जा चुका है।