Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / केन्द्रीय मंत्री ने छत्तीसगढ़ के मनरेगा श्रमिकों को किया सम्मानित

केन्द्रीय मंत्री ने छत्तीसगढ़ के मनरेगा श्रमिकों को किया सम्मानित

रायपुर 24मार्च।प्रोजेक्ट ‘उन्नति’ के जरिए कौशल विकास का प्रशिक्षण हासिल कर अपनी जिंदगी बदलने वाले छत्तीसगढ़ के छह मनरेगा श्रमिकों को आज नई दिल्ली में सम्मानित किया गया।

केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री गिरिराज सिंह ने डॉ.अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर इन्हें सम्मानित किया। वित्तीय वर्ष 2018-19 में मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) के अंतर्गत 100 दिनों का रोजगार हासिल करने वाले परिवारों के ये श्रमिक कौशल उन्नयन के बाद अब खुद का व्यवसाय कर रहे हैं। कार्यक्रम में बालोद कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ के.आर. साहू और धमतरी में बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (R-SETI) की प्रभारी अनिता तुडू को भी प्रोजेक्ट ‘उन्नति’ में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

सम्मानित होने वाले मनरेगा श्रमिकों में मशरूम उत्पादन का स्वरोजगार करने वाली धमतरी जिले के धमतरी विकासखण्ड की भनपुरी ग्राम पंचायत की नीतू बाई साहू तथा मोमबत्ती बनाने का काम शुरू करने वाली सारंगपुरी पंचायत की फूलवंती कंवर, सिलाई का काम कर रही गरियाबंद जिले के फिंगेश्वर विकासखण्ड की लोहरसी की गीतांजली ध्रुव और पतोरा पंचायत की ओमेश्वरी कंवर, बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करने वाले कोरिया जिले के सोनहत विकासखण्ड के पोड़ी ग्राम पंचायत के कृष्ण कुमार एवं मोबाइल रिपेयरिंग का काम कर रहे महासमुंद जिले के बसना विकासखण्ड के दुर्गापाली के बिमल साव शामिल हैं।