Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / दुष्प्रचार फैलाने वाले समाचार आधारित 22 यू-ट्यूब चैनल ब्लॉक

दुष्प्रचार फैलाने वाले समाचार आधारित 22 यू-ट्यूब चैनल ब्लॉक

नई दिल्ली 05 अप्रैल।सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने देश की सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने वाले समाचार आधारित 22 यू-ट्यूब चैनलों को ब्‍लॉक कर दिया है।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज बताया कि सरकार अब तक इस तरह के 78 चैनलों पर रोक लगा चुकी है।उन्होने बताया कि इस बार के जो 22 चैनल्‍स जिनको ब्‍लॉक किया गया है यूट्यूब वाले, उनमें से 18 चैनल्‍स भारत में चलते थे, और चार यूट्यूब चैनल्‍स पाकिस्‍तान से चलते हैं। इसके अलावा तीन ट्वीटर अकाउंट, एक फेसबुल अकाउंट और एक वेबसाइट को भी ब्‍लॉक किया गया है।

उन्होने कहा कि जो 22 यूट्यूब चैनल्‍स जिनको ब्‍लॉक किया गया है उनके कुल व्‍यूज़  262 करोड़ हैं।यह जो दुष्‍प्रचार फैलाने का काम किया जाता था उसका भारत के दुनियाभर के देशों के साथ रिश्‍तों पर प्रभाव पड़े, उस तरह का भी था। कोविड से लेकर दुष्‍प्रचार किया गया, वो भी था। यूक्रेन-रशिया के कॉन्‍फ्लैक्‍ट को लेकर हो तो उस तरह की बातें भी उन पर थी। बहुत सारी एैसी बातें जो आईटी रूल्‍स के खिलाफ हैं, उसके कम्‍प्‍लायन्‍ट भी नहीं थे और ये सब चीजों पर ध्‍यान देने के बाद इन 22 यूट्यूब चैनल्‍स पर कार्रवाई की गई, इनको तुरन्‍त ब्‍लॉक कर दिया गया है।