Tuesday , July 16 2024
Home / MainSlide / कोविड के कारण माता-पिता को खोने वाले बच्चों को मिलेगी पूरी सहायता- मोदी

कोविड के कारण माता-पिता को खोने वाले बच्चों को मिलेगी पूरी सहायता- मोदी

नई दिल्ली 30 मई।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि कोविड के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्‍चों को स्‍कूली और उच्‍च शिक्षा के लिए पूरी सहायता दी जाएगी।

श्री मोदी ने आज सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बच्चों के लिए पीएम केयर्स योजना के तहत दिये जाने वाले लाभों की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना से 18 से 23 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को एक निश्चित छात्रवृत्ति दी जायेगी। बच्‍चों के 23 वर्ष आयु होने पर उन्हें दस लाख रुपये दिये जायेंगे। श्री मोदी ने कहा कि इस योजना के तहत व्यावसायिक पाठ्यक्रमों और उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण भी दिया जाएगा।

उन्होने कहा कि इस योजना के माध्यम से सरकार बच्चों को प्रति माह चार हजार रुपये की सहायता राशि दे रही है।उन्होने कहा कि देशभर के नागरिकों के योगदान से ही पीएम केयर्स योजना को सफल बनाया गया है। श्री मोदी ने कहा कि इस कोष से कोरोना काल में अस्पताल तैयार करने, वेंटिलेटर खरीदने, ऑक्सीजन संयत्र लगाने में भी मदद मिली है।उन्होंने सभी बच्चों से फिट इंडिया और खेलो इंडिया पहल में भाग लेने का आग्रह किया।

श्री मोदी ने सभी बच्चों को योग और फिटनेस को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार के आज आठ वर्ष पूरे हो गए हैं और देश आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है।