Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / आयुष्मान कार्डधारियों को बोन मेरो और लिवर प्रत्यारोपण की सुविधा देने की तैयारी जारी….

आयुष्मान कार्डधारियों को बोन मेरो और लिवर प्रत्यारोपण की सुविधा देने की तैयारी जारी….

आयुष्मान कार्डधारियों को बोन मेरो और लिवर प्रत्यारोपण की सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। आयुष्मान भारत योजना (डा. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना) के पैकेज में इन्हें शामिल करने का प्रस्ताव बनाकर स्वास्थ्य विभाग ने राज्य शासन को भेज दिया है। जल्द ही इसे हरी झंडी मिल सकती है। स्वीकृति मिलते ही प्रत्यारोपण की प्रक्रिया कार्डधारियों के लिए निजी अस्पतालों में निश्शुल्क हो सकेगी, जिसका खर्च अभी 20 लाख रुपये तक है। राज्य के किसी भी शासकीय अस्पताल में दोनों प्रत्यारोपण की सुविधा नहीं है।

वर्तमान में आयुष्मान योजना के पैकेज में हितग्राहियों को 2,500 से अधिक बीमारियों के निश्शुल्क इलाज की सुविधा है। पिछले वर्ष किडनी प्रत्यारोपण की सुविधा को भी बीमा पैकेज में शामिल किया गया। इसका अब तक 20 से अधिक रोगियों को लाभ मिल चुका है। बोन मेरो व लिवर प्रत्यारोपण के मरीजों की बढ़ती संख्या और जरूरत को देखते हुए इसे भी पैकेज में शमिल करने का निर्णय लिया गया है।
हर माह 40 लिवर व 15 बोन मेरो प्रत्यारोपण की जरूरत वाले मरीज
डीकेएस अस्पताल में गैस्ट्रो व लिवर ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ डा. अजीत मिश्रा ने बताया कि अस्पताल में हर माह 40 से अधिक ऐसे मरीज आ रहे हैं, जिन्हें लिवर प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है। वहीं हेमेटोलाजी विभाग के अध्यक्ष डा. अंबर गर्ग के अनुसार माह में 15 ऐसे मरीज आते हैं, जिन्हें बोन मेरो प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है। निजी अस्पतालों में मरीजों के आंकड़े इससे कहीं अधिक हैं। ये मरीज ब्लड कैंसर, थैलेसिमिया, सिकल सेल व अन्य बीमारियों से पीड़ित होते हैं।
प्रत्यारोपण की जरूरत क्यों
चिकित्सकों ने बताया कि लिवर प्रत्यारोपण की आवश्यकता उन मरीजों को होती है, जिनका लिवर खराब हो चुका हो या बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो। बोन मेरो प्रत्यारोपण में क्षतिग्रस्त या पूरी तरह नष्ट हो चुकी स्टेम सेल (मूल कोशिकाओं) को स्वस्थ कोशिकाओं में बदला जाता है। बता दें कि पैकेज में शामिल नहीं होने के बाद भी वर्तमान में आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत आवेदन करने पर इलाज का खर्च दिया जा रहा है।
आयुष्मान भारत योजना के राज्य नोडल अधिकारी डा. श्रीकांत राजिमवाले ने कहा, आयुष्मान योजना का लाभ देने में हम देश में अग्रणी हैं। पिछले वर्ष किडनी प्रत्यारोपण को बीमा पैकेज में शामिल किया गया। लिवर व बोन मेरो प्रत्यारोपण सुविधा को पैकेज में शामिल करने की तैयारी चल रही है। इससे गरीब मरीजों को लाभ होगा।
राज्य में आयुष्मान योजना पर एक नजर
2,500 से अधिक बीमारियों का इलाज योजना से
1.55 करोड़ से अधिक हितग्राहियों के बने हैं ई-कार्ड
16.70 लाख से अधिक मरीजों ने किया बीमा क्लेम
10.81 लाख से अधिक मरीजों को निश्शुल्क का चिकित्सा लाभ
(नोट: आंकड़े जनवरी 2020 से अब तक )