Friday , September 22 2023
Home / देश-विदेश / मौसम विभाग ने देश के इन राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

मौसम विभाग ने देश के इन राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

IMD Rainfall Update देश के कई राज्यों में रोजाना बारिश हो रही है। महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल आदि जैसे राज्यों में बारिश (Heavy Rain) के हालात बेकाबू होने लगे हैं। मौसम विभाग (Weather Update) के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather) में आज बादल छाए रहेंगे। शाम या रात में कई इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है । शनिवार को मध्यम स्तर की बारिश के आसार है। उसके बाद उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी।
हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिन के दौरान चार जिलों कांगड़ा, मंडी, सोलन व सिरमौर में भारी वर्षा के साथ आंधी की चेतावनी जारी की गई है । लाहुल स्पीति को छोड़ बाकी जिलों में आंधी व वर्षा का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग (IMD) ने ऐसे राज्यों के बारे में जानकारी दी है, जहां पर अगले पांच दिनों तक भारी बारिश और आंधी तूफान आने वाला है। यात्रियों और पर्यटकों को सावधान रहने की सलाह दी गई है। इसके अलावा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान में 8 जुलाई को भारी बारिश होगी।

अगले पांच दिन तक इन 10 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबित पूर्वी यूपी में अगले पांच दिनों तक झमाझम बारिश के आसार हैं। वहीं IMD ने ट्वीट करके बताया है कि ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल और माहे, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, आंधी-तूफान भी आएगा। मौसम विभाग ने बताया कि गुजरात में 8 से 11 जुलाई के बीच भारी बारिश की संभावना है। 7 से 9 जुलाई के बीच सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश होगी। 10 और 11 तारीख को मध्य महाराष्ट्र में तेज बारिश होने वाली है। इसके अलावा, कर्नाटक में 9 जुलाई को भारी बारिश होगी। तटीय आंध्र प्रदेश में 7, 8 जुलाई और 11 जुलाई को तेज बारिश होगी। वहीं, तेलंगाना में 7 और 8 जुलाई व 11 जुलाई को तेज बारिश होगी।

यूपी और उत्तराखंड आंधी तूफान के साथ होगी भारी बारिश

उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के भी कई हिस्सों में बारिश हो रही। मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 8 और 9 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश होगी। मौसम विभाग के ताजा ट्वीट के अनुसार अगले पांच दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश और आंधी तूफान की संभावना है।

पंजाब में आज से तीन दिन बारिश के आसार

पंजाब में मानसून सक्रिय है और मौसम विभाग की मानें तो आठ से 10 जुलाई तक प्रदेश में बारिश की संभावना है। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी का अनुमान है और कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश होगी। नौ और 10 जुलाई को कुछ स्थानों पर जोरदार बारिश भी होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार आठ जुलाई को पठानकोट, होशियारपुर, रूपनगर, गुरदासपुर, नवांशहर, एसएएस नगर, फतेहगढ़ साहिब में अच्छी बारिश का अनुमान है।

उत्तराखंड के 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो दिन देहरादून समेत आठ जिलों में भारी से भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह क मुताबिक जुलाई के दूसरे सप्ताह में वर्षा का क्रम जारी रह सकता है। दो दिन चंपावत, नैनीताल, देहरादून, पौढ़ी, टिहरी, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका है। अन्य जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं।