Thursday , April 18 2024
Home / बाजार / Musk Twitter Deal को तोड़ने के बाद एलन मस्क ने कमाए अरबों…

Musk Twitter Deal को तोड़ने के बाद एलन मस्क ने कमाए अरबों…

लगता है कि ट्विटर डील (Musk Twitter Deal) को तोड़ने के बाद से एलन मस्क (Elon Musk) के ‘अच्छे दिन’ लौट आए हैं। ट्विटर को खरीदने का ऑफर देने के बाद इस समझौते को रद्द करने से एलन मस्क के पास इतनी दौलत आ गई है, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था। 44 बिलियन डॉलर का ये सौदा टूटने के बाद एलन मस्क की वित्तीय स्थिति पहले से बेहतर हो गई है। ट्विटर डील को पूरा करने के लिए 9.6 मिलियन टेस्ला के शेयर औसतन 885 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से बिके। डील टूटने के बाद अब यह सारा धन बैंक खातों में सुरक्षित है। बता दें कि ट्विटर के बॉट्स (फर्जी खातों) से भरे होने का आरोप लगाकर एलन मस्क ने यह डील रद्द कर दी थी।
अप्रैल में टेस्ला (Tesla) के शेयरों की बिक्री के बाद से उसके स्टॉक वैल्यू में 19 प्रतिशत की कमी आई है। अगर मस्क ने टेस्ला के उन शेयरों को नहीं बेचा होता, उन्हें लगभग 1.6 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा होता। उनके पास अब भी टेस्ला में लगभग 16 प्रतिशत की हिस्सेदारी है, जिसका मूल्य 115 बिलियन डॉलर बैठता है। बता दें कि मस्क को टेस्ला से कोई वेतन नहीं मिलता है।

ट्विटर डील तोड़ना फायदे का सौदा

मस्क ने बीते शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदने के अपने 25 अप्रैल के समझौते को तोड़ दिया। अब दोनों पक्षों के बीच एक लंबी कानूनी लड़ाई की आशंका गहरी हो गई है। इस लड़ाई में मस्क के अरबों डॉलर खर्च हो सकते हैं। परिणाम जो भी हो, फिलहाल तो टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क के पास अकूत संपत्ति है। ट्विटर अधिग्रहण को फाइनेंस करने के लिए अप्रैल के अंत में टेस्ला के शेयरों को बेचने से जुटाई गई लगभग 8.5 बिलियन डॉलर की नकदी उनके पास है। अप्रैल के अंतिम सप्ताह में मस्क ने लगभग 885 डॉलर प्रति शेयर की औसत कीमत पर 9.6 मिलियन टेस्ला शेयर बेचे। ऐसे में लगता तो नहीं कि उन्हें किसी कानूनी लड़ाई की बहुत चिंता होगी। वह निश्चित रूप से एक साल पहले की तुलना में अब बेहतर स्थिति में है। उन्होंने टेस्ला के स्टॉक काफी अधिक कीमत पर बेचे हैं, इसलिए उनके पास अकूत नकदी है। जब मस्क ने अप्रैल में अपने शेयर बेचे, उस समय टेस्ला के निवेशकों को चिंता थी कि ट्विटर खरीदना उनके लिए एक ऐसा मिशन बना गया है जिसके लिए वह बेहद उतावले हैं। जबकि टेस्ला को अर्थव्यवस्था की चिंताओं और प्रतिद्वंद्वियों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, सीईओ स्टॉक की बिक्री आमतौर पर निवेशकों को परेशान करती है, ऐसे में ट्विटर डील ने मस्क को टेस्ला में अपनी हिस्सेदारी कम करने की एक वाजिब वजह दे दी है।

ट्विटर ने दायर किया मुकदमा

ट्विटर ने मंगलवार को एलन मस्क पर 44 अरब डॉलर के सौदे का उल्लंघन करने के लिए मुकदमा दायर कर दिया। ट्विटर ने डेलावेयर की एक अदालत से कहा कि वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ट्विटर के हर शेयर के बदले 54.20 डॉलर के भुगतान पर विलय को पूरा करने का आदेश दे।

क्या होगा अगर एलन मस्क मुकदमा हार जाते हैं

अगर मस्क ट्विटर के खिलाफ कानूनी लड़ाई हार जाते हैं तो उन्हें हर हाल में ट्विटर का अधिग्रहण पूरा करना होगा। ऐसे में उनको टेस्ला के शेयरों को बेचना पड़ेगा और अपनी हिस्सेदारी टेस्ला में घटानी पड़ेगी। इसे टेस्ला में निवेशकों का भरोसा भी टूटेगा। मुकदमा हरने के बाद उन्हें ट्विटर को कम से कम 1 बिलियन डॉलर का मुआवजा भी देना पड़ सकता है। अप्रैल में अपने स्टॉक की बिक्री के बाद मस्क ने कहा था कि टेस्ला के शेयर आगे नहीं बेचे जाएंगे। बता दें कि टेस्ला के शेयर सोमवार को 6.5 फीसदी टूट गए। मस्क ने लगभग 36 डॉलर प्रति शेयर की औसत कीमत पर जनवरी से अप्रैल तक ट्विटर के 73 मिलियन शेयर 2.64 बिलियन डॉलर में खरीदे थे।