Friday , May 3 2024
Home / जीवनशैली / शादी के बाद लड़कियां ना करें ये गलतियां

शादी के बाद लड़कियां ना करें ये गलतियां

शादी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण फैसला होता हैं जिसके बाद सभी की जिंदगी बदल जाती हैं। खासतौर से लड़कियों की जिनके सामने नई जिम्मेदारियां और नया माहौल होता हैं। घर-परिवार को संभालते हुए पति के साथ रिश्ते मधुर बनाने पड़ते हैं। सभी लड़कियां अपनी शादीशुदा जीवन को खुशहाल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करती है लेकिन कई बार अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जिसका नकारात्मक असर पति के साथ उनके रिश्ते पर पड़ता हैं। इनसे आपकी खुशनुमा शादीशुदा जिंदगी में नकारात्मकता घुलती चली जाती है। हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे लड़कियों की शादी के बाद बचना चाहिए।

पैसे खर्च करने के मामले में नादानी

एक कहावत है कि जितनी चादर हो, उतना ही पैर पसारना चाहिए। एक आदर्श पत्नी वो होती है, जिसमें मितव्ययिता का गुण होता है। पति कितना भी अमीर क्यों न हो, पत्नी को उसकी कमाई को खर्च करते समय बजट और परिवार की जरूरतों का ध्यान रखना चाहिए। आप अगर पैसों के मामले में समझदार नहीं हैं तो यह आपको बाद में महंगा पड़ सकता है। लगातार लग्जीरियस चीजों की कमी की शिकायत करते रहना अच्छी बात नहीं है। अगर आपके पति कर्ज में डूबेंगे तो इससे उन पर तनाव बढ़ेगा और ऐसी स्थिति में आपसे भी मनमुटाव हो सकता है।

हर बात मायके में बताना

अक्सर लड़कियां ये भूल जाती हैं कि शादी के बाद ससुराल भी उनका घर ही बन चुका है। ऐसे में वहां से जुड़ी छोटी-छोटी चीजों को मायके में शेयर करना अच्छी बात नहीं है। ये न सिर्फ आपके सास-ससुर बल्कि पति के साथ रिश्ते पर भी असर डाल सकता है। आपको एक सीमा खींचनी होगी कि कितनी बात अपने मायके में बतानी है और कितनी नहीं।

लगातार नेगेटिव बातें

हर वक्त अगर आप हर किसी की शिकायत करती रहती हैं तो इसका आपके ही रिश्ते पर बुरा असर पड़ता है। हो सकता है कई बार आपकी आलोचना सही ही हो, फिर भी आपको अपने पति के सामने हर किसी की बुराई नहीं करनी चाहिए। इससे उनके मन में आपकी एक नकारात्मक छवि बनती चली जाएगी। आपके पति जैसे ही घर में प्रवेश करते हैं, आपको अपने दिमाग से सारी नेगेटिव बातों को हटा देना चाहिए।

हमेशा दूसरी चीजों को अपनी प्राथमिकता में रखना

जब आपके सामने आपके बच्चे, मां, दोस्त या करियर आता है तो आप अपने पति को दरकिनार कर देती हैं और उन्हें यह एहसास कराती हैं कि उनकी कोई खास अहमियत आपकी लाइफ में नहीं है। सोचिए कि हर रोज, कई सालों तक आपको लगातार यह जताते रहे तो आपको कैसा लगेगा? यकीनन आपकी भावनाओं और आपके आत्मविश्वास को ठेस पहुंचेगी। आजकल कई कपल्स के तलाक की एक वजह यह भी होती है कि वे एक-दूसरे की देखभाल नहीं करते हैं और एक-दूसरे को बिल्कुल अहमियत नहीं देते हैं। ऐसी गलती अनजाने में भी ना करें।

प्यार जताने से दूर भागना

हर पति अपनी पत्नी से फिजिकल अफेक्शन भी चाहता है। अगर आप लगातार उनसे दूर भाग रही हैं तो उन्हें यह बुरा लग सकता है। अपने पति को कंट्रोल करने के लिए कभी भी इंटिमेसी को हथियार ना बनाएं। आपके रिश्ते में प्यार और रोमांस आपके रिश्ते को मजबूत करने के लिए जरूरी है।

पुरानी लाइफस्टाइल कैरी करना

चाहे आप वर्किंग हों या नहीं, लेकिन शादी के बाद आपको अपनी पुरानी लाइफस्टाइल में बदलाव लाना ही होगा। ऐसा नहीं करने पर क्लैश जरूर आते हैं। उदाहरण के लिए अगर शादी से पहले आप हर दिन शाम को ऑफिस के बाद या घर से घूमने जाती थीं, तो इसे शादी के बाद भी करते रहना आपके पति व सास-ससुर से रिश्ते पर असर डाल सकता है। आपको और आपके साथी को मिलकर एक-दूसरे के साथ यूं ढलना होगा कि इस तरह की किसी भी नेगेटिव सिचुएशन से बचा जा सके।

हर बात इशारे में ना करे

कोई भी जरूरी बात अगर आप अपने पति से कहना चाहती है तो उसे आसान और साफ भाषा में कह दें। उसके लिए आप संकेतों में बात ना करें जिन्हें आपके पति समझ ही ना पाएं। अपनी भावनाओं को ईमानदारी से बयां करें। अगर वह आपसे पूछते हैं कि क्या हुआ है तो ‘कुछ नहीं’ कहकर उनसे सब कुछ समझ लेने की उम्मीद ना करें। अगर आप हर बात गोल-गोल घुमाकर कहेंगी तो ये आप दोनों के रिश्ते को और जटिल ही बनाएगा।

ये भूल जाना कि पति किसी का बेटा भी है

माना कि जिस लड़के की आपसे शादी हुई है वो आपका पति है और आप भी अपना सबकुछ छोड़कर ससुराल आई हैं, लेकिन ये न भूलें कि वह लड़का किसी का बेटा भी है। वह सबकुछ सिर्फ आपके लिए या आपकी पसंद के हिसाब से करता रहे ये उम्मीद करना ही गलत है। जिन पैरंट्स ने उसे जन्म दिया, उनका भी अपने बेटे से उम्मीदें रखने का पूरा हक है।