Saturday , December 3 2022
Home / जीवनशैली / शादी करने से पहले जरूर कर लें होने वाले पार्टनर से ये 7 बातें

शादी करने से पहले जरूर कर लें होने वाले पार्टनर से ये 7 बातें

शादी का रिश्ता कोई गुड्डे-गुड़िया का खेल नहीं हैं। जब भी कोई शादी के रिश्ते में बंधने का फैसला लेता हैं तो जनम-जनम का साथ निभाने का वादा करता हैं। शादी के बाद दोनों पार्टनर के बीच भरोसा और प्यार होना जरूरी है जो कि रिश्ते को मजबूती प्रदान करें। ऐसे में जरूरी हैं कि शादी के बंधन में बंधने से पहले ही अपने पार्टनर से खुलकर बात कर ली जाए और एक-दूसरे को अच्छे से जान लिया जाए ताकि बाद में कोई भी गलतफहमी ना रहें और रिश्ते में किसी भी प्रकार की खटास ना आए। आज हम आपको उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो रिलेशनशिप में आने से पहले आपको अपने पार्टनर से कर लेनी चाहिए।

शादी को लेकर हो जाएं श्योर

अगर आप काफी समय से साथ-साथ रिलेशनशिप में हैं तो आपको अपनी शादी को लेकर निर्णय ले लेना चाहिए। ये जीवन का अहम फैसला होता है और बेहतरी इसी में है कि आप उसे ही अपना जीवनसाथी बनाएं जिसे आप काफी समय से जानते हैं।

कर लें पैसे से जुड़ी बातें

पैसा जीवन के लिए सब कुछ तो नहीं है लेकिन बहुत कुछ है। ऐसे में आपको पैसे मैनेज करने की कला भी आनी चाहिए। हर एक आदमी खूब मेहनत कर के पैसा कमाता है और उस पर सबसे पहला हक भी उसका ही होता है। अगर आप पहले ही ये निर्धारित कर लें कि किस चीज पर कौन, कितना पैसा खर्च करेगा तो बेहतर रहेगा। इससे बाद में पैसों को लेकर दोनों में कोई मतभेद पैदा होने की संभावनाएं कम हो जाएंगी।

पता करें क्या है बार-बार लड़ाई की वजह

लड़ाई-झगड़े का होना किसी भी रिश्ते का एक स्वाभाविक अंग है। अगर बार-बार किसी एक ही बात पर लड़ाई हो रही है तो ये पता लगाने की जरूरत है कि इसकी वजह क्या है। कई बार छोटे-छोटे झगड़े भी अलगाव की वजह बन जाते हैं इसलिए शादी से पहले ही इन बातों पर थोड़ा सा ध्यान देना जरूरी है।

अपने भविष्य के बारे में करें बातें

कई बार ऐसा होता है कि जीवन की आपा-धापी में आप रिलेशनशिप में होने के बावजूद भी अपने भविष्य से जुड़ी अहम बातें नहीं कर पाते हैं। ये आगे चलकर एक बड़ी समस्या का सबब बन सकता है। ऐसे में आपको वक्त निकाल कर अपने लाइफ पार्टनर के साथ भविष्य से जुड़ी योजनाओं पर बातें कर लेनी चाहिए।

अपनी आदतों का करें जिक्र

सबके रहन-सहन का अलग-अलग तौर-तरीका होता है। कोई गर्मियों में भी चादर ओढ़ के सोना पसंद करता है। कोई तेज आवाज में टीवी देखना या गानें सुनना पसंद करता है, किसी को रात में देर तक जगने की आदत होती है तो कोई जल्दी ही सोना पसंद करता है। आपको एक होने से पहले एक दूसरे के रहन-सहन और तौर-तरीकों को भली-भांति समझ लेना चाहिए ताकि जब आप साथ रहें तो एक दूसरे के साथ जल्दी सहज हो सकें।

अपने लक्ष्य का रखें ध्यान

पारिवारिक जीवन के साथ-साथ अपने करियर पर भी ध्यान देना जरूरी है। दोनों लोग इस बात पर भी महत्वपूर्ण फैसले ले लें कि कैसे आप साथ रह कर अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ सामंजस्य बैठा सकते हैं।

अपने दोस्तों से करा दें एक-दूसरे को वाकिफ

हर किसी की जिंदगी में दोस्ती की एक खास जगह होती है और जरूरी है कि आप अपने जीवनसाथी को भी उनके बारे में बताएं। ऐसा हो सकता है कि आपका अच्छा दोस्त आपके लाइफ पार्टनर को ना पसंद आता हो। ऐसे में अगर पहले ही आप इसपर बातचीत कर लेंगे तो इस बात को लेकर आगे कोई परेशानी नहीं आएगी।