Sunday , October 6 2024
Home / MainSlide / लखनऊ विश्‍वविद्यालय ने लम्‍बी छलांग लगाते हुए बी ग्रेड से सीधे ए प्‍लस ग्रेड किया हासिल

लखनऊ विश्‍वविद्यालय ने लम्‍बी छलांग लगाते हुए बी ग्रेड से सीधे ए प्‍लस ग्रेड किया हासिल

लखनऊ विश्‍वविद्यालय में जश्‍न का माहौल है। सीएम योगी ने भी ट्वीट कर विश्‍वविद्यालय प्रशासन, शिक्षकों और छात्रों को बधाई दी है। दरअसल, काफी लंबी कवायद के बाद राष्ट्रीय मूल्यांकन प्रत्यायन परिषद (नैक) से विश्‍वविद्यालय को ए प्लस प्लस ग्रेडिंग मिली है।

बता दें कि 21 से 23 जुलाई तक विश्वविद्यालय में नैक की टीम ने स्थलीय निरीक्षण किया था। सोमवार की सुबह इसका परिणाम घोषित किया गया। ए प्‍लस प्‍लस ग्रेडिंग की सूचना मिलते ही विश्वविद्यालय में खुशी फैल गई। छात्रों-शिक्षकों-कर्मचरियों और प्रशासन से जुड़े लोगों ने एक-दूसरे को बधाई देनी शुरू कर दी। यह सिलसिला लगातार जारी है।

इसके पहले साल-2014 में हुए नैक मूल्‍यांकन में लखनऊ विश्वविद्यालय को बी ग्रेड मिला था। यह ग्रेड 2019 तक के लिए था। कोरोना और अन्‍य वजहों से पिछले 2 साल विश्‍वविद्यालय नैक मूल्‍यांकन के लिए आवेदन नहीं कर सका। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद ही इसके लिए कोशिशें शुरू कर दीं। नैक के मानकों के मुताबिक विश्‍वविद्यालय में स्थलीय चीजों को सुधारने के साथ  सेल्फ एसेसमेंट रिपोर्ट (एसएसआर) सबमिट की गई। 21 से 23 जुलाई तक नैक टीम ने निरीक्षण किया। इसके बाद जो परिणाम आए उसमें विश्‍वविद्यालय ने ऊंची छलांग लगाते हुए ए प्‍लस प्‍लस ग्रेड हासिल कर लिया।