Saturday , May 18 2024
Home / MainSlide / इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, मध्य प्रदेश-गुजरात-राजस्थान-उत्तर प्रदेश में…

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, मध्य प्रदेश-गुजरात-राजस्थान-उत्तर प्रदेश में…

अगस्त की शुरुआत में बारिश का सबसे ज्यादा असर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में देखने को मिला है. ऐसे में देश के दक्षिणी राज्य केरल में अगले चौबीस घंटे में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. लक्षद्वीप में बहुत भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि यहां समुद्र में काफी हलचल रहेगी और ऊंची-ऊंची लहरे उठेंगी. इसी तरह बंगाल की खाड़ी की तरफ से तेज हवाएं चलेंगी. इन क्षेत्रों में मछुआओं को समुद्र में ना उतरने की सलाह दी गई है.

महाराष्ट्र-आंध्र प्रदेश-तेलंगाना के मौसम का हाल

पूर्वानुमान है कि कर्नाटक के तटीय इलाकों से आंतरिक भागों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. आंध्र प्रदेश के दक्षिणी भागों में बारिश हो सकती है. तेलंगाना में कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होगी. इसके अलावा महाराष्ट्र में बारिश का प्रभाव बढ़ने वाला है. इसमें विदर्भ में कुछ स्थानों पर बारिश होगी. यहां कई क्षेत्रों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. इसके अलावा नासिक, औरंगाबाद, पुणे, सांगली और सतारा में कई स्थानों पर बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी.

मध्य प्रदेश-गुजरात-राजस्थान-उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

मध्य प्रदेश के उज्जैन, इंदौर, खरगोन, खंडवा, मंदसौर, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, गुना, ग्वालियर और अन्य स्थानों पर बारिश हो सकती है. गुजरात में फिलहाल बारिश की उम्मीद नहीं है. राजस्थान के उदयपुर, भीलवाड़ा, कोटा, सवाई माधोपुर, जयपुर, अजमेर और अलवर के कुछ भागों में बारिश होगी. अगले चौबीस घंटों में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या, गोरखपुर, बरेली, मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर में कई स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान है. हालांकि अलीगढ़, आगरा, मथुरा, झांसी और कानपुर देहात के भागों में बारिश की गतिविधि कम होने का पूर्वानुमान है.

बिहार-झारखंड-हिमाचल-दिल्ली-हरियाणा-पंजाब में कब होगी बारिश

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बिहार और झारखंड में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. हालांकि बहुत अच्छी बारिश का अभी पूर्वानुमान नहीं है. उत्तर भारत में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ भागों में अगले चौबीस घंटे में बारिश हो सकती है. हरियाणा और दिल्ली के पूर्वी इलाकों में थोड़ी बहुत बारिश की संभावना है. पश्चिमी हरियाणा, पंजाब में प्रमुख रूप मौसम साफ रहेगा. हालांकि कश्मीर, हिमाचल, पंजाब के कुछ शहरों में बारिश देखने को मिल सकती है.