Saturday , May 18 2024
Home / बाजार / PPF निवेश का ये है एक बेहतरीन ऑप्शन, जानिए कैसे होगी ज्यादा कमाई

PPF निवेश का ये है एक बेहतरीन ऑप्शन, जानिए कैसे होगी ज्यादा कमाई

पीपीएफ अकांउट (PPF Account) में निवेश अधिक सुरक्षित और फायदेमंद समझा जाता है। यह बेवजह भी नहीं है। अगर आप भी अपने भविष्य के लिए एक सुरक्षित निवेश की तलाश में हैं तो आप पीपीएफ में पैसा लगा सकते हैं। PPF पर लोगों को सबसे ज्यादा भरोसा होता है। इसमें न केवल आप लंबे समय के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं, बल्कि आपको यहां टैक्स में छूट भी मिलती है। इसके अलावा यह पूरी तरह सुरक्षित है। आप जो भी पैसा यहां लगाते हैं, उसमें कोई रिस्क फैक्टर इन्वॉल्व नहीं रहता। इसमें पैसे लगाने का तरीका भी बहुत आसान है।
मात्र 500 रुपये से आप अपना पीपीएफ (Public Provident Fund) अकाउंट खोल सकते हैं। हर महीने आप एक निश्चित राशि इस अकाउंट में जमा कर सकते हैं। फिलहाल इस अकाउंट में निवेश करने पर 7.1 फीसद सालाना ब्याज मिल रहा है। PPF में निवेश का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मैच्योरिटी पीरियड के बाद भी आप PPF अकाउंट से पैसा कमा सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिसमें PPF के मैच्योर होने के बाद भी आपका पैसा बढ़ता रहेगा।

पैसा निकाल लेना कितना सही

अगर आपका PPF अकाउंट मैच्योर हो गया है तो आप उसे बंद कर अपना पूरा पैसा निकाल सकते हैं। बता दें कि मैच्योरिटी पर मिलने वाला पूरा अमाउंट टैक्स फ्री होगा। यानी इस पर आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा। आपके पीपीएफ अकाउंट में जितना पैसा है वह सारा का सारा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा। लेकिन अगर आपको पैसे की जरूरत नहीं है तो बेहतर होगा कि आप यह पैसा न निकालें।

बढ़ा सकते हैं इन्वेस्टमेंट की अवधि

आप अपने PPF अकाउंट के मैच्योर होने पर उसे 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। कुछ अमाउंट जमा करके आप नया निवेश कर सकते हैं। PPF अकाउंट की अवधि बढ़ाने के लिए आपको मैच्योरिटी से एक साल पहले आवेदन करना होगा। इन 5 सालों के दौरान जरूरत पड़ने पर आप पैसा निकाल भी सकते हैं। अगर आप PPF अकाउंट मैच्योर होने के बाद कोई एक्शन नहीं लेते तो भी वह डीएक्टिवेट नहीं होता। आपका पीपीफ खाता एक्टिव रहेगा और उस पर कोई पेनाल्टी नहीं लगेगी। अगर आप पैसा निकालना नहीं चाहते या फिर कोई नया निवेश नहीं करना चाहते तो अपने PPF अकाउंट को मैच्योरिटी के बाद 5 सालों के लिए बढ़ा सकते हैं। आपको इस अमाउंट पर ब्याज मिलता रहेगा। इसके लिए न तो आपको बैंक और पोस्ट ऑफिस के चक्कर काटने होंगे न ही किसी पेपरवर्क की जरूरत पड़ेगी।