Saturday , December 3 2022
Home / खेल जगत / इंग्लैंड के आगे नहीं टिकी भारतीय महिला टीम

इंग्लैंड के आगे नहीं टिकी भारतीय महिला टीम

अपनी दिग्गज खिलाड़ियों नियमित कप्तान हीथर नाईट ,अनुभवी तेज गेंदबाज कैथरीन ब्रंट और ऑलराउंडर नताली शिवर की गैर मौजूदगी के बावजूद इंग्लैंड ने हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व वाली भारतीय टीम को शनिवार को पहले महिला टी 20 में 9 विकेट से पीटकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर का हार के बाद कहना है कि उनकी टीम नमी वाली परिस्थितियों में जबरदस्ती खेली, इस वजह से उनके खिलाड़ी पहले टी20 में साधारण दिखे

इंग्लैंड के आगे नहीं टिकी भारतीय टीम

इस मैच की शुरुआत होने से पहले बारिश की बाधा आई थी. इसके बाद टॉस जीतकर इंग्लैंड ने भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया. इंग्लैंड की स्पिनरों ने भारतीय बल्लेबाजों को बांधे रखा और भारतीय टीम निर्धारित ओवरों में 7 विकेट खोकर सिर्फ 132 रन ही बना सकी. इंग्लिश टीम ने इस लक्ष्य को आसानी से सिर्फ एक विकेट पर 134 रन बनाकर 13 ओवरों में ही पा लिया. हालांकि खेल के दौरान मैदान का एक बड़ा हिस्सा थोड़ा गीला, नम और धीमा था. वहीं पिच भी फंस रही थी, जिससे बल्लेबाजों को स्ट्रोक खेलने में परेशानी हो रही थी. भारत ने इस दौरान फील्ड में कैच छोड़े और कई बार मिसफील्डिंग भी की, जिससे विपक्षी बल्लेबाजों को बाउंड्रीज मिलीं.

हरमनप्रीत ने बताई वजह

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्ऱेंस में हरमनप्रीत ने कहा, ‘हमने उतने रन नहीं बनाए जितना हम उम्मीद कर रहे थे. मुझे लगा कि हम आज जबरदस्ती खेले क्योंकि परिस्थितियां पूरी तरह से 100 प्रतिशत ठीक नहीं थीं और खिलाड़ियों के चोटिल होने का खतरा था. हालांकि मैं खुश हूं कि लड़कियों ने अपनी तरफ से पूरा प्रयास किया. आप एक टीम नेतृत्व के रूप में अपने साथियों से यही चाहते हैं.’ इस मैच में भारत की तरफ से सिर्फ़ स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत और दीप्ति शर्मा ही 20 से अधिक रन बना सकीं. वहीं इंग्लैंड की लेग स्पिनर सारा ग्लेन ने सिर्फ़ 23 रन पर चार विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी क्रम की बखिया उधेड़ दी. टीम की अन्य दो स्पिनरों ब्रायोनी स्मिथ और सोफी एकलस्टन ने भी ग्लेन का पूरा साथ दिया.

राधा यादव हो गईं थी बाहर

राधा के मैदान से बाहर होने के बाद हरमनप्रीत और शेफाली वर्मा ने एक-एक ओवर किया, जिसमें उन पर क्रमश: 17 और 11 रन पड़े. इसके अलावा उन्हें इंग्लैंड के दाएं हाथ के बल्लेबाजों के सामने अपने ऑफ स्पिनरों दीप्ति और स्नेह राणा का अधिक प्रयोग करना पड़ा. इंग्लैंड की तरफ से सोफिया डंकली ने अर्धशतक (41 गेंदों पर 61 रन) बनाया और इंग्लैंड ने मात्र 13 ओवरों में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. डंकली ने अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया.