Friday , December 9 2022
Home / MainSlide / मोदी ने की देश में 5जी संचार सेवाओं की शुरूआत

मोदी ने की देश में 5जी संचार सेवाओं की शुरूआत

नई दिल्ली 01 अक्टूबर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश में 5जी संचार सेवाओं की शुरूआत की।5जी तकनीक से बाधारहित कवरेज, डाटा की उच्‍च गति और भरोसेमंद सम्‍पर्क उपलब्‍ध हो सकेगा। इससे ऊर्जा, स्‍पैक्‍ट्रम और नेटवर्क की कुशलता में भी वृद्धि होगी।

श्री मोदी ने प्रगति मैदान में मोबाईल कांग्रेस में कहा कि 5जी सेवा दूरसंचार उद्योग की ओर से 130 करोड़ भारतीयों को उपहार है और एक नये युग की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम है। इससे असीम संभावनाओं की शुरूआत होगी।आज का यह ऐतिहासिक अवसर एक राष्‍ट्र के तौर पर, भारत के एक नागरिक के तौर पर हमारे लिए नई प्रेरणा लेकर आया है। क्‍यों ना हम इस 5जी टेक्नोलॉजी का उपयोग करके भारत के विकास को अभूतपूर्व गति दें।

उन्होने कहा कि 5जी के साथ ही भारत दुनिया में पहली बार दूरसंचार प्रौद्योगिकी में वैश्विक मानक स्‍थापित कर रहा है।उन्होने कहा कि..5जी इंटरनेट का पूरा आक्ट्रिेक्‍चर बदल कर रख देगा। इसलिए भारत के युवाओं के लिए आज 5G बहुत बड़ी अपॉर्चुनिटी लेकर आया है। विकसित भारत का संकल्प लेकर आगे बढ़ रहा हमारा देश दुनिया के अन्य देशों के साथ इस तरह कदम से कदम मिलाकर चल रहा है..।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का उल्‍लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इसमें विकास का बड़ा दृटिकोण है। इसका उद्देश्‍य आम आदमी को प्रौद्योगिकी उपलब्‍ध कराना है।उन्‍होंने कहा कि डिजिटल इंडिया की सफलता उसकी लागत उपकरण, डिजिटल संपर्क और डेटा की लागत पर निर्भर है।

     श्री मोदी ने कहा कि सरकार मोबाइल एप्‍लीकेशन के माध्‍यम से नागरिक केंद्रित सेवाओं को प्रोत्‍साहन दे रही है। उन्‍होंने कहा कि जब सरकार साफ नीयत से काम करती है तो नागरिकों की नीयत में भी बदलाव होता है और यही 2-जी और 5-जी में अंतर है।उन्होने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति का लाभ देश को पूरी तरह से मिलेगा और इसका नेतृत्‍व भरत करेगा। श्री मोदी ने कहा कि 5-जी प्रौद्योगिकी के प्रयोग से तेज गति का इंटरनेट मिलेगा और इसमें जीवन को बदलने की क्षमता भी है।

उन्होंने बताया कि डिजिटल इंडिया, स्‍टार्टअप इंडिया और मेक इन इंडिया जैसे महत्‍वपूर्ण कार्यक्रमों के जरिए सरकार नीतिगत पहल कर रही है और डिजिटल संपर्क इसका महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। 5-जी सेवा में नए युग के कारोबार, अतिरिक्‍त आय और रोजगार सृजित करने की क्षमता है।श्री मोदी ने प्रगति मैदान में प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि 5-जी प्रौद्योगिकी से संभावनाओं के नये द्वार खुलेंगे।