Saturday , May 18 2024
Home / MainSlide / अपराधों से निपटने के लिए नई तकनीकी दिशा में काम करते रहने की जरूरत- मोदी

अपराधों से निपटने के लिए नई तकनीकी दिशा में काम करते रहने की जरूरत- मोदी

सूरजकुंड(हरियाणा) 28 अक्टूबर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि अपराधं के बढ़ते नए तौर तरीकों से निपटने के लिए नई तकनीकी दिशा में काम करते रहने की जरूरत ङैं।

श्री मोदी ने राज्‍यों के गृह मंत्रियों के दो दिन के चिंतन शिविर को संबोधित करते हुए आज  कहा कि अपराध अब स्थान विशेष तक सीमित नहीं है। चाहे साइबर अपराध हो या हथियारों या मादक पदार्थों की तस्करी के लिए ड्रोन तकनीकों का इस्तेमाल, सरकार को इनसे निपटने के लिए नई तकनीकी दिशा में काम करते रहने की जरूरत है।

उन्होने कहा कि अब कानून व्‍यवस्‍था किसी एक राज्‍य के दायरे में सिमटी रहने वाली व्‍यवस्‍था नहीं रह गई है। अब अपराध इंटर स्‍टेट और इंटर नेशनल हो रहे है यानी टेक्‍नोलॉजी की मदद से एक राज्‍य में बैठे अपराधी दूसरे राज्‍य में भयंकर अपराध करने की ताकत रखते है। देश की सीमा से बाहर बैठे अपराधी भी टेक्‍नोलॉजी का जमकर गलत इस्‍तेमाल कर रहे है इसलिए हर राज्‍य की एजेंसियों का आपस में तालमेल, केन्‍द्र और राज्‍य की एजेंसियों का आपस में तालमेल ये बहुत जरूरी है।

फर्जी समाचारों का उल्‍लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इनकी प्रमाणिकता की जांच करना आवश्‍यक है।उन्होने सभी राज्यों की पुलिस के लिए एक जैसी वर्दी पर विचार करने का सुझाव दिया।