Saturday , May 18 2024
Home / MainSlide / हिमाचल प्रदेश में 413 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

हिमाचल प्रदेश में 413 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

शिमला 29 अक्टूबर।हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आज अंतिम दिन 92 उम्मीदवारों ने नाम वापस लिया इसके साथ ही अब 68 सीटों वाली विधानसभा के लिए कुल 413 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

कांग्रेस के 8 बागी उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लिया है। नामांकन वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए गए हैं।राज्‍य में 12 नवम्‍बर को मतदान होगा और मतों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

राज्य में मतदान के लिए आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कुल 7881 मतदान केंद्र बनाए हैं। सबसे अधिक 1625 मतदान केंद्र कांगडा जबकि सबसे कम 92 मतदान केंद्र लाहौल-स्‍पीति जिले में बनाए गए हैं।

राज्‍य में कई ऐसे मतदान केंद्र राज्य में हैं जहां मतदान दलों को गंतव्‍य तक पहुंचने के लिए 5 से 14 किलोमीटर पैदल चलना पड़ेगा। चंबा जिले के भरमौर आदिवासी निर्वाचन क्षेत्र का चसक भटोई एक ऐसा ही मतदान केन्‍द्र है जहां पर मतदान दल को करीब 14 किलोमीटर की पैदल दूरी तय करनी पडे़गी। कुल्लू जिले में बंजार निर्वाचन क्षेत्र का शक्ति सबसे दूर का मतदान केन्‍द्र है। जहां मतदान दलों को 10 किलोमीटर की पैदल दूरी तय करनी होती है। मंडी जिले का मझगांव मतदान केंद्र पहुंचने के लिए मतदान दल को 10 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है।