Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / सात सीटों पर हुए उप चुनाव में चार पर भाजपा ने किया कब्जा

सात सीटों पर हुए उप चुनाव में चार पर भाजपा ने किया कब्जा

नई दिल्ली 06 नवम्बर।देश के छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के आज घोषित नतीजों में सर्वाधिक चार सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की जबकि एक एक सीट पर राष्ट्रीय जनता दल ,शिवसेना)उद्दव ठाकरे गुट) एवं टीआरएस के उम्मीदवार चुने गए हैं।

उत्तरप्रदेश की गोला गोकर्णनाथ सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने कब्जा बरकरार रखा हैं।पार्टी के  उम्मीदवार अमन गिरी ने समाजवादी पार्टी के विनय तिवारी को शिकस्त दी। इसी साल फरवरी-मार्च में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट से अमन के पिता अरविंद गिरी चुनाव जीते थे। अरविंद ने सपा के विनय तिवारी को हराया था। पिछले महीने अरविंद के निधन के बाद ये सीट खाली हो गई थी।

बिहार की मोकामा सीट पर राजद की उम्मीदवार नीलम देवी ने भाजपा की सोनम देवी को शिकस्त दी। बाहुबली विधायक अनंत सिंह को अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई थी।नीलम देवी उनकी पत्नी हैं।  इस सीट से कुल छह उम्मीदवार मैदान में थे। राज्य की दूसरी सीट गोपालगंज भाजपा विधायक सुभाष सिंह के निधन की वजह से खाली हुई। इस सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा और राजद के बीच हुआ। भाजपा ने इस सीट से सुभाष सिंह की पत्नी कुसुम देवी को उतारा था जबकि राजद ने मोहनलाल गुप्ता को मैदान में उतारा था।कड़े मुकाबले में राजद उम्मीदवार को दो हजार से कम मतों से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

हरियाणा की आदमपुर सीट कांग्रेस विधायक रहे कुलदीप बिश्नोई की इस्तीफे से खाली हुई थी। कुलदीप ने इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया था। उपचुनाव में इस सीट से भाजपा ने कुलदीप के बेटे भव्य बिश्नोई को उम्मीदवार बनाया था। भाजपा के भव्य बिश्नोई ने कांग्रेस प्रत्साशी को शिकस्त देकर चुनाव जीत लिया।

महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट सीट शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन की वजह खाली हुई थी। उपचुनाव में उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने यहां से रमेश लटके की पत्नी ऋतुजा लटके को उम्मीदवार बनाया था। भाजपा, मनसे, कांग्रेस, एनसीपी जैसी बड़ी पार्टियों ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा। इसके चलते मुकाबला एकतरफा हो गया। ऋतुजा लटके ने निर्दलीय और कुछ छोटे दलों से छह उम्मीदवारों को शिकस्त कर विजय दर्ज की।

ओडिशा की धामनगर सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने कब्जा बरकरार रखा।ये सीट भाजपा विधायक विष्णु चरण सेठी के निधन की वजह से खाली हुई थी। उपचुनाव में भाजपा ने यहां से सेठी के बेटे सूर्यबंशी सूरज को उम्मीदवार बनाया था। सूरज का मुकाबला बीजद की अबंती दास और कांग्रेस के बाबा हरेकृष्ण सेठी से हुआ। सूरज ने अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार को करीब नौ हजार मतों के अंतर से हराया।

तेलंगाना की मुनुगोडे विधानसभा सीट पर टीआरएस प्रत्याशी के. प्रभाकर रेड्डी को भाजपा ने कड़ी टक्कर दी हालांकि वह चुनाव जीतने में सफल रहे। 2018 में इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर के. राजगोपाल रेड्डी ने जीत हासिल की थी। पिछले महीने उन्होंने इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया था। भाजपा ने उन्हें यहां से अपना उम्मीदवार बनाया था।