Monday , December 11 2023
Home / खेल जगत / अफगानिस्तान ने अगले साल होने वाले आइसीसी के लिए अपना स्थान किया पक्का..

अफगानिस्तान ने अगले साल होने वाले आइसीसी के लिए अपना स्थान किया पक्का..

बारिश के कारण श्रीलंका के खिलाफ दूसरा वनडे रद होने के बाद अफगानिस्तान ने अगले साल होने वाले आइसीसी के लिए अपना स्थान पक्का कर लिया है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे मैच के बाद यह क्वालीफिकेशन हासिल किया है।
दूसरा वनडे रद होने के बाद अफगानिस्तान की टीम को 5 प्वाइंट मिले, जिसके बाद उनका कुल प्वाइंट 115 हो गया है। फिलहाल टीम सुपर लीग स्टैंडिंग में कुल 115 अंक लेकर टॉप आठ देशों में सुरक्षित रूप से सातवें स्थान पर काबिज हैं। टॉप 8 टीमों को अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप के लिए ऑटोमैटिक क्वालीफिकेशन मिल गया है। हालांकि, श्रीलंका की ऑटोमैटिक क्वालीफिकेशन को लेकर मुश्किलें बढ़ गई है। फिलहाल दासुन शनाका की अगुआई वाली टीम लीग तालिका में केवल 67 अंकों के साथ 10वें स्थान पर है। सुपर लीग के मौजूदा चक्र में उनके चार मैच बाकी हैं और उन्हें शीर्ष आठ में जगह बनाने के लिए आने वाले दिनों में सभी मैच जीतने होंगे। बुधवार को होने वाले तीसरे और आखिरी मैच में श्रीलंका टीम यदि जीत दर्ज करती है तो उसे 10 अंक मिल सकते हैं जो प्वाइंट्स टेबल में उसकी स्थिति को थोड़ी मजबूत बना सकता है।

क्या है प्वाइंट्स का नियम?

टीम को जीत दर्ज करने पर 10 प्वाइंट मिलते हैं। यदि मुकाबला रद हो, टाई हो तो फिर 5 अंक दिए जाते हैं। 13 टीम में टॉप 8 टीम को ऑटोमैटिक जगह मिल जाएगी, जबकि बाकी बचे 5 टीम को एसोसिएट नेशन के साथ क्वालीफिकेशन खेलना होगा। क्वालीफिकेशन खेलने के बाद दो और टीम बाकी टीमों से जुड़ेंगी। मेजबान होने के कारण टीम इंडिया को पहले ही जगह मिल चुकी है। अफगानिस्तान के अलावा इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीम है। लेकिन आने वाले दिनों में इस प्वाइंट्स टेबल में बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं।