Friday , February 3 2023
Home / देश-विदेश / अगर पुतिन आक्रमण को समाप्त करने के लिए इच्छुक हैं तो पुतिन से करूंगा बात: राष्ट्रपति जो बाइडेन

अगर पुतिन आक्रमण को समाप्त करने के लिए इच्छुक हैं तो पुतिन से करूंगा बात: राष्ट्रपति जो बाइडेन

यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद से लगातार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन व्लादिमीर पुतिन की नीतियों की खुलकर आलोचना करते रहे हैं। बाइडेन के बयान का नाटो के देशों ने भी समर्थन किया है। इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में बाइडेन से मुलाकात की। दोनों नेताओं की इस बैठक में यूक्रेन को लेकर एक बयान जारी किया गया। बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए बइडेन ने कहा कि अगर पुतिन आक्रमण को समाप्त करने के लिए इच्छुक हैं तो वह रूसी राष्ट्रपति से बात करेंगे।

आपको बता दें कि रूस के द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से बाइडेन ने लगातार पुतिन से बात करने का विरोध किया है। यह पहली बार है जब वह बातचीत करने के लिए तैयार हुए हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि मैक्रों और पुतिन के बीच लगातार बातचीत होती रही है।

बाइडेन ने मैक्रों के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मुझे अपने शब्दों को बहुत सावधानी से चुनने दें। मैं पुतिन के साथ बात करने के लिए तैयार हूं अगर वास्तव में उन्हें युद्ध को समाप्त करने का रास्ता तलाशने का फैसला करने में दिलचस्पी है। उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है।”

साथ ही बाइडेन ने यह भी कहा कि वह अपने नाटो सहयोगियों के परामर्श से ऐसा करेंगे साथ ही वह ऐसा कुछ भी नहीं करेंगे जिससे यूक्रेन के हितों को नुकसान पहुंचे। उन्होंने कहा, “मैं इसे अपने दम पर नहीं करने जा रहा हूं।” वहीं, मैक्रों ने कहा कि वह परमाणु संयंत्रों की सुरक्षा जैसे मुद्दों पर पुतिन से बात करना जारी रखेंगे।

आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार जो बाइडेन मैक्रों की मेजबानी कर रहे हैं। दोनों नेताओं ने इस दौरान यूक्रेन के लिए समर्थन देने का वादा भी किया।