Monday , January 30 2023
Home / खेल जगत / बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम का किया ऐलान

बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम का किया ऐलान

भारतीय आलराउंडर पूजा वस्त्राकर चोट के कारण मुंबई में 9 दिसंबर से आस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं बना सकीं जबकि चयनकर्ताओं ने शुक्रवार को ‘अनकैप्ड’ बायें हाथ की तेज गेंदबाज अंजलि सरवनी को इसमें शामिल किया। पूजा ने रायपुर में महिला टी20 चैलेंजर में भारत सी टीम की अगुआई की थी। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के सचिव जय शाह द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, ”वह चोट के कारण बाहर हुई और उनके नाम विचार नहीं किया गया।’

आंध्र की 25 साल की बायें हाथ की मध्यम गति की गेंदबाज अंजलि ने इस महीने के शुरू में महिला चैलेंजर में पूनम यादव की अगुआई वाली भारत ए के लिये अपनी कसी गेंदबाजी से प्रभावित किया था।  अंजलि ने भारत डी के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन किया था और वह अपने तीन ओवर में 11 रन देकर दो विकेट से टीम को फाइनल में पहुंचाने में सफल रही थी। उन्होंने कुल मिलाकर चार मैचों में तीन विकेट झटके थे।

आस्ट्रेलिया श्रृंखला से महाराष्ट्र की बायें हाथ की आल राउंडर देविका वैद्य भी चार से ज्यादा साल बाद टीम में वापसी करेंगी। 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में पदार्पण करने वाली देविका ने अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे खेला था। 

रमनप्रीत कौर टीम की अगुआई करेंगी जबकि स्मृति मंधाना उप कप्तान होंगी।  भारत पहले दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नौ और 11 दिसंबर को डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेलेगा जिसके बाद 14, 17 और 20 दिसंबर को होने वाले बचे हुए तीन मुकाबले सीसीआई में आयोजित होंगे। यह श्रृंखला 10 फरवरी से दक्षिण अफ्रीका में शुरू हो रहे टी20 विश्व कप के लिये भारत की तैयारियों का हिस्सा है।

ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे का शेड्यूल इस प्रकार है-

9th दिसंबर, 1st T20I- डी. वाई पाटिल स्टेडियम
11th दिसंबर, 2nd T20I- डी. वाई पाटिल स्टेडियम
14th दिसंबर, 3rd T20I- CCI
17th दिसंबर, 4th T20I- CCI
20th दिसंबर, 5th T20I- CCI

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम- हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शैफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया (विकेट कीपर), जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, रेणुका सिंह ठाकुर, मेघना सिंह, अंजलि सरवानी, देविका वैद्य, एस मेघना, ऋचा घोष (विकेट कीपर), हरलीन देओल

नेट गेंदबाज – मोनिका पटेल, अरुंधति रेड्डी, एसबी पोखरकर, सिमरन बहादुर