Monday , January 30 2023
Home / बाजार / केंद्र सरकार ने राशन के नियमों में किया ये बड़ा बदलाव, करोड़ों लोगों की लगी लॉटरी..

केंद्र सरकार ने राशन के नियमों में किया ये बड़ा बदलाव, करोड़ों लोगों की लगी लॉटरी..

राशन कार्डधारकों (Ration Cardholder) के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार ने राशन के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है, जिसका फायदा करोड़ों लोगों को मिलेगा. देशभर में फ्री राशन देने की सुविधा के साथ ही सरकार ने पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा को भी शुरू कर दिया गया है. इस सुविधा को अभी कई प्रदेशों में शुरू किया गया है, लेकिन जल्द ही इसे देशभर में स्टार्ट करने का प्लान बनाया जा रहा है. 

पुराने कार्ड पर ही मिल जाएगी सुविधा
पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा के लागू होने के बाद में आपको देश के किसी भी कोने में राशन की सुविधा आसानी से मिल जाएगी. इसके लिए आपको अलग से कोई भी कार्ड नहीं बनवाना पड़ेगा. इसके साथ ही आपको अपने पुराने राशन कार्ड पर ही सुविधा का फायदा मिल जाएगा. 

दिसंबर तक मिलेगा फ्री राशन
केंद्र सरकार की ओर से दिसंबर तक फ्री राशन की सुविधा दी जा रही है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत पात्र लाभार्थियों को सरकार महीने में 2 बार राशन कोटे की दुकानों से दिलवा रही है, जिसका फायदा देश के करोड़ों लोगों को मिल रहा है. बता दें इसमें एक बार राशन का वितरण निर्धारित मूल्य पर किया जाता है. वहीं, दूसरी बार में गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत फ्री वितरण किया जाता है. 

चीनी भी मिल रही फ्री
पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत फ्री राशन की सुविधा दी जाती है. इसमें गेहूं चावल के अलावा तेल और नमक और चीनी भी कई राज्यों में दिया जा रहा है. साथ ही कई राज्यों में 12 किलो आटा और 500 ग्राम चीनी भी दी गई है. 

नहीं हो सकेगी किसी भी तरह की गड़बड़ी
फ्री राशन सप्लाई में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए सरकार टेक होम राशन वाले सिस्टम को ऑनलाइन करने का प्लान बना रही है. इससे केंद्र सरकार की ओर से सप्लाई होने वाले राशन में किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं की जा सकेगी. टीएचआर सिस्टम  के आ जाने के बाद में प्लांट से लेकर राशन बांटने तक की सभी गतिविधियों को ट्रैक किया जा सकेगा और इसकी मॉनेटरिंग भी हो सकेगी.