Monday , January 30 2023
Home / देश-विदेश / यूपी में 1780 स्कूल को बेंचमार्क स्कूल के रूप में किया जाएगा विकसित, पढ़े पूरी खबर

यूपी में 1780 स्कूल को बेंचमार्क स्कूल के रूप में किया जाएगा विकसित, पढ़े पूरी खबर

यूपी में 1780 स्कूल को बेंचमार्क स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रति स्कूल दो करोड़ रुपये की धनराशि से सुविधाएं जुटाई जाएंगी। पीएम श्री विद्यालय योजना के तहत इनका विकास किया जाएगा। यहां पर हरित ऊर्जा के सिद्धांतों का पालन किया जाएगा। हर ब्लॉक से दो स्कूलों का चयन किया जाएगा। इस संबंध में महानिदेशक विजय किरन आनंद ने विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं।

इनके लिए स्कूलों का चयन यू डायस पोर्टल से किया जा रहा है। कुछ स्कूल कक्षा एक से आठ तक के होंगे तो कुछ कक्षा एक से कक्षा 12 तक के होंगे। इन स्कूलों में से सर्वश्रेष्ठ स्कूलों का चयन करते हुए उन्हें अपग्रेड किया जाएगा। यहां के बच्चों के कौशल विकास समेत रोजगारपरक संभावनाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा। यहां विद्यालय गुणवत्ता व मूल्यांकन फ्रेमवर्क भी विकसित किया जाएगा। हर विद्यार्थी की कक्षा अनुरूप लर्निंग आउटकम पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और यहां पर ऐसी शिक्षा होगी जिसे बच्चे खेल-खेल में ग्रहण करेंगे। पीएम श्री के तहत स्कूल अपने.अपने क्षेत्रों के अन्य स्कूलों को मेंटरशिप प्रदान करके उसका नेतृत्व करेंगे।

हर जिले में इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। स्कूलों के चयन के लिए सर्वश्रेष्ठ स्कूलों के प्रधानाध्यापक को एक लिंक मिलेगा। जिसमें पूछे गए प्रश्नों का जवाब पूरी पारदर्शिता के साथ देना है। इसके बाद चुने गए स्कूलों के प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापकों का तकनीकी प्रशिक्षण होगा।