Sunday , January 29 2023
Home / खेल जगत / न केवल टीम इंडिया के लिए बल्कि विराट के लिए भी खास है ये दूसरा मैच

न केवल टीम इंडिया के लिए बल्कि विराट के लिए भी खास है ये दूसरा मैच

भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाने वाले दूसरा मैच न केवल टीम इंडिया के लिए खास है, बल्कि इस मैच में विराट कोहली के पास भी दो रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। एक तरफ जहां टीम इंडिया के लिए सीरीज में बने रहने के लिए यह मैच जीतना अनिवार्य है वहीं दूसरी तरफ इस मैच में विराट की नजर उन रिकॉर्डों पर होगी जो इस मैच में दांव पर है।

बांग्लादेश में एक हजार रन बनाने का रिकॉर्ड

पहले मैच में बल्ले से नाकाम रहे विराट कोहली यदि इस मैच में 21 रन बना लेते हैं तो वह ऐसे दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे, जिनके नाम बांग्लादेश की धरती पर 1,000 रन हो जाएंगे। फिलहाल श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा के पास यह रिकॉर्ड है। संगकारा के नाम 1,045 रन है, जबकि कोहली 75.30 की औसत और 99.59 की स्ट्राइक रेट से 979 रन बना चुके हैं और 1,000 रन के आंकड़े से केवल 21 रन दूर हैं।

दूसरे रिकॉर्ड की बात करें तो विराट के पास शतकों के मामल में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग से आगे निकलने का मौका है।

पोंटिंग को पीछे छोड़ सकते हैं विराट कोहली

फिलहाल विराट कोहली के नाम 71 इंटरनेशनल सेंचुरी है और वह इस मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी पर खड़े हैं। यदि बांग्लादेश के खिलाफ मैच में विराट शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह पोंटिंग से आगे निकल जाएंगे और इंटरनेशनल शतक लगाने वालों की सूची में सचिन के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे और पोटिंग तीसरे नंबर पर खिसक जाएंगे।

लंबे इंतजार के बाद आया था 71वां शतक

कोहली की बल्लेबाजी की बात करें तो एशिया कप के बाद वह लय में नजर आ रहे हैं। एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने लंबे इंतजार के बाद अपना 71वां शतक लगाया था। उन्होंने उस मैच में 61 गेंद पर 122 रन की विस्फोटक पारी खेली थी। उसके बाद वह वर्ल्ड कप में रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर रहे थे।