Tuesday , March 19 2024
Home / जीवनशैली / जाने इन 5 पवित्र जगहों के बारे में जहां रहती हैं मां लक्ष्मी..

जाने इन 5 पवित्र जगहों के बारे में जहां रहती हैं मां लक्ष्मी..

मां लक्ष्मी को धन-संपदा की देवी कहा जाता है। मां लक्ष्मी के आगमन के लिए पूजा और व्रत किए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ 5 पवित्र जगहें भी हैं जहां मां लक्ष्मी निवास करती हैं। लक्ष्मी को चंचल कहा गया है, इसलिए इनका आना-जाना जीवन में लगा रहता है। लेकिन कुछ ऐसी पवित्र जगह बी बताई गई हैं जहां मां लक्ष्मी निवास करती हैं। इसलिए इनकी पूजा करना और इनके दर्शन करना बहुत शुभ माना जाता है।

इनमें से पहली जगह है कमल
सभी जानते हैं कि मां लक्ष्मी कमल में निवास करती हैं। इसलिए इनकी पूजा में कमल का फूल रखा जाता है।  माता लक्ष्मी के कुछ नाम तो कमल पर ही हैं, जैसे पद्मिनी, पद्मप्रिया। इसलिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इनकी पूजा में कमल का फूल रखें। 

यह भी कहा जाता है कि माता लक्ष्मी गाय की पीठ पर रहती हैं। हिंदु धर्म में गाय की विशेष तौर पर पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि जो गाय को खिलाता है और उनकी सेवा करता है, उसके पास मां लक्ष्मी की कृपा होती है। कई जगह तो लक्ष्मी पूजा के तौर पर गाय माता की पीठ पर हल्दी और सिंदूर लगाकर पूजा भी की जाती है। इसके अलावा गुरुवार को गौ माता को आटे की लोई खिलाई जाती है।

मां लक्ष्मी का एक निवास हाथी भी है। ऐसा कहा जाता है कि मां लक्ष्मी हाथी के मस्तक पर भी विराजमान रहती हैं। इसलिए हाथी को देखना भी बहुत शुभ माना जाता है।  मां लक्ष्मी का एक रुप गजलक्ष्मी भी है। मां लक्ष्मी की तस्वीर में आपने गज भी देखा होगा, जो उन पर धन या पानी की वर्षा करता दिखता है।

मनुष्य की हाथों में भी मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर मनुष्य सुबह उठकर अपनी हथेलियां देखें और उन्हें माथे से लगाए तो भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। दरअसल मां लक्ष्मी कर्म करने वाले व्यक्ति से प्रसन्न  होती हैं, आलसी, गंदगी में रहने वालों के यहां मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है।

बिल्व पत्र में मां लक्ष्मी का वास बताया गया है। ऐसा कहा जाता है कि मां लक्ष्मी की पूजा में बिल्व पत्र भी रखना चाहिए।