Monday , January 30 2023
Home / ब्रेकिंग न्यूज़ / भारत में जल्द सस्ता 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है  Reliance Jio, यहां पढ़े डिटेल्स

भारत में जल्द सस्ता 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है  Reliance Jio, यहां पढ़े डिटेल्स

भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio जल्द नया 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है। कयास लग रहे हैं कि इसे सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन के तौर पर बजट सेगमेंट का हिस्सा बनाया जा सकता है। Jio Phone 5G को अब Geekbench वेबसाइट पर देखा गया है, जहां से इसके कुछ स्पेसिफिकेशंस भी सामने आए हैं। हालांकि, इसकी लॉन्च डेट सामने नहीं आई है।

रिलायंस जियो अपना यूजरबेस बढ़ाने के लिए पहले भी कम कीमत वाले फोन मॉडल्स लॉन्च करती रही है और यह प्रयोग सफल भी रहा है। इस साल कंपनी ने Jio Phone Next लॉन्च किया है और 4G कनेक्टिविटी वाले इस फोन को 5,000 रुपये से कम कीमत पर खरीदा जा सकता है। अब 5G यूजरबेस बढ़ाने के लिए कंपनी नया 5G डिवाइस भी उतार सकती है।

गीकबेंच लिस्टिंग से सामने आए स्पेसिफिकेशंस
MySmartPrice की रिपोर्ट के मुताबिक, Geekbench सर्टिफिकेशन वेबसाइट पर LS1654QB5 मॉडल नंबर वाला एक स्मार्टफोन दिखा है। सर्टिफिकेशन से पता चला है कि इसमें ‘होली’ कोडनेम वाला चिपसेट  दिया गया है। फ्रीक्वेंसी क्लॉक्स के हिसाब से माना जा रहा है कि यह Qualcomm Snapdragon 480+ प्रोसेसर हो सकता है। 

ऑक्टा-कोर प्रोसेसर को 1.90GHz की बेस फ्रीक्वेंसी पर क्लॉक किया गया है। इस डिवाइस में 4GB रैम दी गई है और Android 12 OS मिलता है। सामने आया है कि फोन में Android 12 आधारित PragatiOS सॉफ्टवेयर स्किन मिलेगी, जिसमें स्थानीय भाषाओं और अन्य UI फीचर्स से जुड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। 

परफॉर्मेंस की बात करें तो सिंगल-कोर टेस्ट में इस डिवाइस को 549 पॉइंट्स मिले हैं। वहीं, मल्टी-कोर टेस्ट में इस फोन ने 1661 पॉइंट्स स्कोर किए हैं। बजट सेगमेंट का डिवाइस होने के हिसाब से यह स्कोर अच्छी परफॉर्मेंस दिखाते हैं। हालांकि, इस लिस्टिंग के अलावा फोन से जुड़ी अन्य जानकारी सामने नहीं आई है और कंपनी ने इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

तेजी से 5G रोलआउट कर रही है रिलायंस जियो
रिलायंस जियो ने बेशक नए स्मार्टफोन को लेकर कुछ नहीं कहा हो लेकिन कंपनी तेजी से नए मार्केट्स में Jio True 5G का रोलआउट कर रही है। जियो की कोशिश अगले साल के आखिर तक देश के सभी सर्कल्स में 5G सेवाएं देने की है और यह स्टैंड-अलोन 5G सेवाएं देने वाली देश की इकलौती कंपनी बन गई है। याद हो, जियो बीते दिनों JioBook नाम से सस्ता लैपटॉप लेकर आई है, जिसे 15,799 रुपये कीमत पर लॉन्च किया गया है।