Monday , January 30 2023
Home / देश-विदेश / पीपीपी माडल पर यूपी के इन छह ज‍िलों में मेडिकल कालेज खोलने जा रही योगी सरकार

पीपीपी माडल पर यूपी के इन छह ज‍िलों में मेडिकल कालेज खोलने जा रही योगी सरकार

Medical Colleges In UP छह जिलों में सार्वजनिक-निजी सहभागिता (पीपीपी) माडल पर मेडिकल कालेज खोलने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया। जिन जिलों में मेडिकल कालेज खोलने के लिए निवेशकों को आमंत्रित किया गया है उनमें मैनपुरी, महोबा, बागपत, हमीरपुर, हाथरस व कासगंज शामिल हैं।

पीपीपी माडल पर मेडिकल कालेज खोलने वाला यूपी पहला राज्य

  • छह मेडिकल कालेजों के निर्माण पर कुल 1,525 करोड़ रुपये खर्च होंगे और इसमें से 1,012 करोड़ रुपये केंद्र सरकार व्यवहार्यता अंतर वित्त पोषण (वीजीएफ) स्कीम के तहत देगी।
  • प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने बताया कि पीपीपी माडल पर मेडिकल कालेज खोलने वाला यूपी पहला राज्य है।
  • टेंडर से संबंधित पूरी जानकारी जेम पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। केंद्र सरकार की वीजीएफ स्कीम से प्रत्येक मेडिकल कालेज के खाते में 168 करोड़ रुपये आएंगे।
  • बाकी खर्च निवेशकों को करना होगा और उन्हें 33 साल के लिए जिला अस्पताल और भूमि लीज पर दी जाएगी। इन्हें स्टांप ड्यूटी पर छूट व उपकरण खरीदने में सब्सिडी दी जाएगी।

यूपी के 16 जिलों में सरकारी व प्राइवेट एक भी मेडिकल कालेज नहीं है। इसमें से अभी तक करीब 12 जिलों में मेडिकल कालेज खोलने के लिए निजी निवेशक या तो तय कर लिए गए हैं या प्रक्रिया चल रही है। महाराजगंज में तो अगले साल तक उपचार भी शुरू होने की उम्मीद है। मऊ व शामली में भी तेजी से काम चल रहा है। मालूम हो कि 33 साल बाद लीज खत्म होने पर निवेशक मेडिकल कालेज वापस कर देगा और यह राज्य सरकार की संपत्ति होगी।