Friday , May 3 2024
Home / बाजार / PMJAY का लाभ पाने के लिए आज ही बनवाएं ऑनलाइन कार्ड, मिलेगा फ्री हेल्थ इंश्योरेंस

PMJAY का लाभ पाने के लिए आज ही बनवाएं ऑनलाइन कार्ड, मिलेगा फ्री हेल्थ इंश्योरेंस

 केंद्र सरकार गरीबों को बेहतर सुविधा देने के लिए कई योजनाएं चला रही है, उनमें से एक आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) है. इस योजना के तहत सरकार 5 लाख रुपये तक का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) देती है. इस योजना के जरिए सरकार 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराती है.

अब तक 4.5 करोड़ लोग ले चुके हैं PMJAY का लाभ

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) का लाभ अब तक देशभर में 4.5 करोड़ लोग ले चुके हैं. हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया (Dr Mansukh Mandaviya) ने संसद में इसकी जानकारी दी है. बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Govt) ने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए साल 2018 में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की थी.

ज्यादातर लोगों को नहीं पता कैसे लें योजना का लाभ

अब तक देशभर में 4.5 करोड़ लोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) का लाभ ले चुके हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को इसकी पूरी जानकारी नहीं है और इस वजह से इस योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आयुष्मान भारत कार्ड कैसे बनवा सकते हैं.

18 से ज्यादा उम्र के लोग कर सकते हैं आवेदन

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के लिए 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग आवेदन कर सकते हैं. इस स्कीम में आवेदन करने के लिए सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC) में नाम होना जरूरी है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले PMJAY की ऑफिशियल वेबसाइट (mera.pmjay.gov.in) अपनी पात्रता चेक करनी होगी.

ऐसे चेक करें आयुष्मान भारत की पात्रता

आयुष्मान भारत कार्ड (Ayushman Bharat Card) बनवाने के लिए PMJAY की ऑफिशियल वेबसाइट (mera.pmjay.gov.in) पर जाएं. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड डालें. इसके बाद ओटीपी डालकर लॉग-इन करें.लॉग इन करने के बाद नया पेज खुलेगा, जहां अपना राज्य सेलेक्ट करें. इसके बाद मोबाइल नंबर, नाम, राशन कार्ड नंबर या RSBY URN नंबर डालकर अपनी पात्रता चेक करें. अगर पेज पर नाम दिखे तो आप इस योजना का लाभ लेने के योग्य हैं.

इस तरह ऑनलाइन बनवाएं आयुष्मान भारत कार्ड

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) की पात्रता चेक करने के बाद आयुष्मान भारत कार्ड (Ayushman Bharat Card) बनवाने के लिए setu..pmjay.gov.in पर जाएं और रजिस्टर योरसेल्फ पर क्लिक करें. इसके बाद यू योग केवाईसी पर क्लिक करें और लॉग-इन कर केवाईसी कंपलीट करें. केवाईसी के बाद डॉक्यूमेंट और डीटेल को वेरिफाई किया जाएगा और फिर कार्ड जारी कर दिया जाएगा. कार्ड को आप आयुष्मान भारत के पोर्टल से भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद इस योजना से जुड़े अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं.