Friday , April 26 2024
Home / देश-विदेश / कार्यक्रम स्थल नहीं पहुंचे कलाकार तो गुस्साई भीड़ ने किया स्टेज पर कब्जा

कार्यक्रम स्थल नहीं पहुंचे कलाकार तो गुस्साई भीड़ ने किया स्टेज पर कब्जा

कानपुर। पंजाबी गायक काका और विलेन कार्यक्रम स्थल नहीं पहुंचे तो गुस्साई भीड़ ने स्टेज पर कब्जा कर लिया। शराब की बोतल हाथ में लहराते हुए लोग स्टेज पर चढ़ गए और खूब हंगामा किया। पुलिस और पीएसी ने भीड़ को लाठी पटककर खदेड़ा। इस मामले में एसीपी कल्याणपुर ने कहा कि जो लोग भी तहरीर देंगे उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर कार्रवाई की जाएगी।

साढ़े सात बजे आयोजकों के शो कैंसिल करने के बाद कार्यक्रम स्थल पर इस बात की घोषणा लगभग पौने नौ बजे की गई। उस दौरान 450-500 लोग कार्यक्रम स्थल पर इकट्ठा थे। स्टेज से शो कैंसिल का एनाउंसमेंट होने के बाद भीड़ आपा खो बैठी। लोग माइक पर चिल्लाने लगे कि मैं ही विलेन मैं ही काका। सबके सब चोर हैं।

2 दिसम्बर को अनुमति पत्र पुलिस को दिया गया

कार्यक्रम बिठूर क्षेत्र में होना था। लिहाजा एसीपी कल्याणपुर विकास पाण्डेय के यहां फ्यूज इवेंट्स कम्पनी की तरफ से पत्र दिया गया। जिसमें कम्पनी के निदेशक आर्यन अरोड़ा ने लिखा कि 17 दिसम्बर को कम्पनी की ओर से डीजे नाइट का आयोजन किया जाना है। इसमें काका और विलेन आदि शामिल होंगे। कार्यक्रम शाम छह बजे शुरू होगा। इसकी अनुमति प्रदान करने का कष्ट करें।

25 नम्बर क्लॉज में मादक पदार्थ पर प्रतिबंध

एसीपी कल्याणपुर विकास पाण्डेय ने बताया कि अनुमति उनके द्वारा सारी रिपोर्ट्स मंगाकर सशर्त दी गई थी। कम्पनी ने पुलिस को सिक्योरिटी का पैसा नहीं दिया था लिहाजा कलाकारों को लाने ले जाने का काम कम्पनी खुद कर रही थी। एसीपी के मुताबिक शर्त के 25 नम्बर क्लॉज में लिखा था कि किसी तरह का मादक पदार्थ का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसके बाद सूचना मिली थी कार्यक्रम स्थल पर शराब का सेवन कराया जा रहा है। इसपर पहले आबकारी टीम गई थी उसके बाद पुलिस पहुंची और शराब सेवन को बंद कराया गया था।

पचास-पचास हजार का एक टिकट बेचा

दर्शकों के लिए मैदान को तीन भागों में बांटा गया था। इसमें एक हिस्से में स्टैग यानी चार हजार तक की टिकट वालों को, वीआईपी में पांच हजार से ऊपर वालों को और वीआईपी स्टैग वाले में पचास हजार कीमत की टिकट वालों के खड़े होकर कार्यक्रम देखने की व्वयस्था की गई थी। पचास हजार वाले में 20 विशेष मेजें लगाई गई थीं। जिन पर शराब और खाना अनलिमिटेड परोसे जाने की तैयारी थी। यहां दर्शकों में लड़के लड़कियां प्रतिबंधित ई-सिगार, सिगरेट, शराब जैसे हर तरह के नशा करते दिखाई दिए।

री मेज का सामान कहां है…से शुरू हुआ विवाद

शराब की अनुमति को लेकर उपजे विवाद के दौरान शाम छह बजे पुलिस फोर्स ने कार्यक्रम की तैयारियों को रोक दिया था। हालांकि इस दौरान आयोजन से जुड़े लोग दर्शकों को रात 8 बजे से कार्यक्रम शुरू होने का आश्वासन दे रहे थे। दर्शकों को रात में प्रवेश भी दिया गया। इसके बाद लोग अंदर मंच पर गायकों के आने का इंतजार करते रहे। इस दौरान रात नौ बजे वीआईपी स्टैग गैलरी के युवाओं ने अपनी मेज पर शराब की फरमाइश कर दी। वह चिल्ला-चिल्लाकर कहने लगे मेरी मेज का सामान कहां है… वेटरों ने परमिशन न होने की बात कही तो हो हल्ला शुरू हो गया।

काका को तत्काल वापस भेजा

अनुराग अग्रवाल के मुताबिक जब आयोजकों ने यह रूख अपना लिया तो फिर काका को तत्काल गाड़ी में बैठाकर लखनऊ के लिए रवाना कर दिया गया। उनकी पंजाब की फ्लाइट तत्काल कराई गई और वह रवाना हो गए। उन्होंने कहा कि हमें यह भी पता चला कि लोग होटल आ रहे हैं तो सुरक्षा कारणों से विलेन को भी यहां से हटा दिया। उनकी रात दो बजे की लखनऊ से फ्लाइट थी वह वहीं से निकल जाएंगे।

एक एक लाख जीएसटी अलग से इतना ही मिला

अनुराग अग्रवाल ने बताया कि दोनों आर्टिस्टों को एक -एक लाख रुपए प्लस जीएसटी ही मिला था। बाकी पेमेंट शो पर जाने से पहले करनी थी। बैंड सिस्टम साउंड सिस्टम सब उन्हीं का था उसका भुगतान अलग से होना था। इसके अलावा सिक्योरिटी, साउंड वेंडर और स्पॉनसर्स का पैसा भी नहीं दिया गया। कुछ स्पॉनसर्स होटल भी पहुंचे तो उन्हें पूरी जानकारी दी गई। अनुराग अग्रवाल ने कहा कि वह इस मामले में बिठूर थाने में तहरीर देकर कम्पनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएंगे।

कम्पनी मालिक बोले- पैसा वापस करेंगे

खुद को फ्यूज इवेंट कंपनी का मालिक बताने वाले यश भरतिया ने कहा कि मैं और अर्यन अरोड़ा कंपनी चलाते हैं। हमें इस आयोजन के टिकट और टेबल बुकिंग से तीन-चार लाख रुपये मिले, जो हम वापस करेंगे। हमें काका जी और विलेन को कुल 7.50 लाख रुपये देने थे, कुछ पैसा एडवांस दिया था। पुलिस ने हमारा आयोजन नहीं होने दिया। हमें दिन में कई-कई बार थाने बुला कर दबाव बनाया जा रहा था।

सनी लियोनी व गुरु रंधावा के नाम पर हुई थी ठगी

लखनऊ में 20 नवंबर को सनी लियोनी और गुरु रंधावा की डीजे म्युजिकल नाइट शो के नाम पर लोगों से इसी तरह लाखों रुपये वसूल किए गए थे। बाद में कार्यक्रम कैंसिल कर दिया गया था। इस मामले की रिपोर्ट भी दर्ज हुई थी। इसमें ठगी का भी आरोप था।

शर्त साफ थी

अनुमति दी गई थी मगर उसमें शर्त साफ थी। कार्यक्रम न कराना आयोजकों की गलती है। जिन लोगों को इससे नुकसान हुआ है वह तहरीर दे दें। आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

– विकास पाण्डेय, एसीपी कल्याणपुर

काका ने की पोस्ट-मैं लोगों से क्षमा मांगता हूं

सिंगर काका और विलेन की डीजे नाइट कैंसिल होने के बाद काका ने अपनी इंस्टाग्राम पर स्टोरी पोस्ट की। सिंगर ने उसमें लिखा कि आयोजकों की वजह से लोगों के साथ जो हुआ वह उसके लिए क्षमा मांगते हैं। वह भी इस बात से दुखी थे कि कम्पनी ने उनका पैसा भी मार लिया।