Tuesday , April 23 2024
Home / देश-विदेश / राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा-हमारे रास्ते में नहीं आएंगी पैट्रियट मिसाइलें..

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा-हमारे रास्ते में नहीं आएंगी पैट्रियट मिसाइलें..

यूक्रेन युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पहली बार युद्ध खत्म करने को लेकर बड़ा संकेत दिया है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि, रूस यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करना चाहता है और इसमें अनिवार्य रूप से एक कूटनीतिक समाधान शामिल होगा। रूसी राष्ट्रपति की ये टिप्पणी उस वक्त आई है, जब यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमीर जेलेंस्की ने अमेरिका का दौरा किया है और अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया है।

बता दें कि रूस ने बुधवार को यह भी जानकारी दी है कि यूक्रेन में मौजूद अमेरिकी पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली को रूस ध्वस्त करने की कोशिश करेगा। बता दें कि समाचार एजेंसी रॅायटर्स के मुताबिक, अमेरिका, यूक्रेन में रूस के खिलाफ पैट्रियट मिसाइल भेजने की योजना को अंतिम रूप दे रहा है। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, इस सप्ताह के अंत में यूक्रेन को पैट्रियट मिसाइल देगा।]

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिकी पैट्रियट मिसाइल को कम महत्वपूर्ण बताया है। अमेरिका ने यूक्रेन को पैट्रियट मिसाइल देने की घोषणा की है, जो एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम है। इसको लेकर रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि ‘रूस इसका मुकाबला करने के लिए कोई और तरीका खोज लेगा।’

उन्होंने कहा कि, यह (पैट्रियट मिसाइस) काफी पुरानी है और रूस के S-300 सिस्टम की तरह काम नहीं करती है। उन्होंने कहा कि इसका इलाज भी हम जल्द ही खोज लेंगे। उन्होंने कहा कि जो लोग ऐसा कर रहे हैं (पैट्रियट मिसाइल दे रहे हैं) वो ऐसा व्यर्थ में कर रहे हैं। ये सिर्फ युद्ध को और लंबा कर देगा। पुतिन ने यह भी कहा कि पश्चिमी देशों द्वारा रूसी तेल पर प्राइस कैप लगाई गई है, ताकि रूस को होने वाली कमाई पर रोक लगाई जा सके, लेकिन इससे रूसी अर्थव्यवस्था को नुकसान नहीं होगा। उन्होंने कहा कि वह रूस की प्रतिक्रिया निर्धारित करने के लिए अगले सप्ताह की शुरुआत में एक डिक्री पर हस्ताक्षर करेंगे।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमीर जेलेंस्की ने व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की। इस दौरान अमेरिका ने 1.3 अरब डॉलर की सैन्य सहायता का ऐलान किया है और पहली बार अमेरिका अपना पैट्रियट मिसाइल भी यूक्रेन को सौंपने वाला है, जिसे यूक्रेन युद्ध के लिए गेमचेंजर माना जा रहा है।

वहीं युद्ध को लेकर अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि हमारा लक्ष्य सैन्य संघर्ष के चक्का को घुमाना नहीं है, बल्कि इसके विपरीत इस युद्ध को समाप्त करना है। उन्होंने कहा कि हम इसे खत्म करने का प्रयास करेंगे और जितनी जल्दी ये खत्म होगा निश्चित तौर पर उतना बेहतर होगा। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि पुतिन ने संकेत दिखाया है कि वह युद्ध के अंत के लिए बातचीत करने को तैयार हैं।