Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / खेल मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए जरूरी -राज्यपाल सुश्री उइके

खेल मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए जरूरी -राज्यपाल सुश्री उइके

रायपुर 26 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने कहा हैं कि खेल मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए जरूरी हैं।

    सुश्री उइके ने  रायपुर पुष्टिकर समाज ट्रस्ट द्वारा आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता ‘‘पुष्करणा प्रीमियर लीग’’ के समापन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए खेल में भागीदारी और खेलने के हौसले को, हार जीत से बड़ा बताते हुए खुशी व्यक्त की कि सभी खिलाड़ियों ने अपनी खेल प्रतिभा एवं टीम भावना का अच्छा प्रदर्शन किया।

    उन्होंने कहा कि खेल जीवन में अनुशासन सिखाता है, आपसी सहभागिता बढ़ाने का काम करता है, एकाग्रता लाता है। खेल से मानसिक व शारीरिक विकास को बढ़ावा मिलता है और नेतृत्व करने की क्षमता भी विकसित होती है। प्रतिस्पर्धाओं में जीत को ही अंतिम लक्ष्य मानकर नहीं खेलना चाहिए बल्कि खिलाड़ियों को अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के संकल्प के साथ खेल में शामिल होना चाहिए। खिलाड़ियों को स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना से खेलना चाहिए।

     सुश्री उइके ने कहा कि छत्तीसगढ़ में खेल के प्रति बढ़ती रूचि एवं लगातार प्रतिस्पर्धा के आयोजन से अच्छे खिलाड़ी निकलकर आ रहे हैं। खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा को संवारने में ऐसी प्रतिस्पर्धाएं मील का पत्थर साबित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रतिभावान खिलाड़ियों का बेहतर प्रदर्शन उन्हें गौरवान्वित करता है।