Thursday , March 28 2024
Home / देश-विदेश / दुनियाभर में धूम-धाम से हुई 2023 की शुरुआत, न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में पार्टी के लिए दिखी खचाखच भीड़..

दुनियाभर में धूम-धाम से हुई 2023 की शुरुआत, न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में पार्टी के लिए दिखी खचाखच भीड़..

नए साल यानी कि 2023 की शुरुआत हो चुकी है। दुनिया भर में नए साल का स्वागत धूम-धाम से किया जा रहा है। हर जगह जश्न का माहौल है। न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में पार्टी के लिए खचाखच भीड़ देखी गई। वहीं, यूरोपीय राजधानियों में भी आतिशबाजी के साथ नए साल का स्वागत किया गया। 

भारी बारिश के बीच मनाया गया जश्न

बता दें कि भारी बारिश के बीच टाइम्स स्क्वायर पर हजारों लोगों ने नए साल का स्वागत किया। दुनिया भर में लाखों लोगों ने टीवी पर नए साल से जुड़े कई कार्यक्रम देखें। वहीं, लंदन में भी आधी रात को नए साल को देखते हुए जमकर आतिशबाजी हुई। इस दौरान महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का भी जिक्र किया गया, जिनकी सितंबर में मृत्यु हो गई थी। इसके अलावा, आतिशबाजी में इंग्लैंड की फ़ुटबॉल टीम को भी संदर्भित किया गया। 

यूरोपियन देशों में आतिशबाजी

अगर यूरोप में कहीं की बात करें तो, एथेंस में पार्थेनन, बर्लिन में ब्रैंडेनबर्ग गेट और पेरिस में आर्क डी ट्रायम्फ पर आतिशबाजी हुई, जिसे देखने के लिए भीड़ जमा हुई। वहीं, कई स्थानों पर जैसे कि चेक की राजधानी प्राग में कुछ ख़ास देखने को नहीं मिला क्योंकि इस वक्त यह देश आर्थिक तंगी का सामना कर रहा है। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया में भी नए साल की पूर्व संध्या पर कई कार्यक्रमों का आयोजन देखा गया। सिडनी ने भी चमकदार आतिशबाजी के साथ नए साल का स्वागत किया। वहीं,  पहली बार हार्बर ब्रिज से एक इंद्रधनुषी झरना दिखाई दिया।

बीते साल कई परिवर्तन देखे गए

इस साल यूक्रेन में युद्ध की समाप्ति और एशिया में कोविड के बाद स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है। पिछले साल यूक्रेन- रूस के बीच में संघर्ष के अलावा दुनिया में आर्थिक तनाव और ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव देखे गए। हालांकि,  उसी साल में फुटबॉल विश्व कप, तेजी से होते तकनीकी परिवर्तन और जलवायु चुनौतियों का सामना करने के प्रयास को भी देखा गया।