Saturday , April 20 2024
Home / खेल जगत / शोएब अख्तर के नाम है क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड

शोएब अख्तर के नाम है क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड

भारत के स्टार तेज गेंदबाज उमरान मलिक पिछले कुछ समय से बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में उन्होंने 155 KMPH की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. इसी के साथ वह भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज भी बन गए. विश्व क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड शोएब अख्तर के नाम है. अब उन्होंने उमरान मलिक के लिए बड़ी बात कही है. 

शोएब अख्तर ने दिया ये बयान 

शोएब अख्तर ने स्पोर्ट्सकीड़ा से बात करते हुए कहा, ‘मेरे वर्ल्ड रिकॉर्ड को 20 साल से ज्यादा हो चुके हैं. मुझे खुशी होगी कि उमरान मेरा रिकॉर्ड तोड़ें. हां, लेकिन मेरा रिकॉर्ड तोड़ते-तोड़ते वह अपनी हड्डियां न तुड़वा बैठें (हंसते हुए) बस मेरी यही दुआ होगी. कहने का मतलब है कि यह फिट रहें.’ रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब ने 2003 वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अपनी सबसे तेज गेंद फेंकी थी. 

कातिलाना गेंदबाजी में माहिर 

उमरान मलिक कातिलाना गेंदबाजी में माहिर प्लेयर हैं. स्पीड ही उनकी सबसे बड़ी ताकत हैं. श्रीलंका के खिलाफ 155 KMPH की गेंद डालकर, वह भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने वाले बॉलर बने हैं. इससे पहले आईपीएल में उन्होंने 157 KMPH की स्पीड से गेंद फेंकी थी. अपने छोटे से करियर में उमरान ने सभी को प्रभावित किया है. 

उमरान मलिक टी20 क्रिकेट के बड़े महारथी हैं. वह पारी की शुरुआत में ही बहुत ही खतरनाक नजर आते हैं. उनके पास वह काबिलियत है कि वो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकें. उन्होंने भारतीय टीम की तरफ से अभी तक 5 वनडे मैचों में 7 विकेट और 4 टी20 मैचों में 4 विकेट हासिल किए हैं